लखनऊ: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के अध्यक्ष श्री प्रवीर कुमार ने आज यहां परिवहन निगम मुख्यालय में मेट्रो निर्माण कार्य के चलते लखनऊ शहर की बदहाल टैªफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए बैठक की। बैठक में अन्य शहरों से आने वाली रोडवेज बसों को शहर के अन्दर आने से रोकने के लिए तीन अस्थायी बस अड्डों को बनाने का निर्णय हुआ। ये बस अड्डे आवास विकास परिषद/लखनऊ विकास प्राधिकरण की जमीन को तीन वर्ष के लिये किराये पर लेकर संचालित किये जायेगें। ये बस अड्डे पाॅलीटेक्निक चैराहा तथा हाईकोर्ट के बीच खाली पड़ी जमीन पर, रायबरेली रोड में वृन्दावन योजना के पास तथा जानकीपुरम में बनाये जायेंगे। इन बस अड्डों के बनने से अन्य शहरों से लखनऊ के लिए आने वाली रोडवेज की कुछ बसों को शहर के बाहर से ही संचालित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अस्थायी बस अड्डों के निर्माण से कैसरबाग, चारबाग, तथा आलमबाग बस अड्डे के टैªफिक दबाव को काफी हद तक कम किया जा सकेगा और इससे लखनऊ शहर में हो रहे टैªफिक जाम से शहरवासियों को राहत मिलेगी।
श्री कुमार ने कहा कि प्रदेश कैपिटल सिटी होने के कारण लखनऊ शहर का विस्तार हो रहा है। इस कारण भी टैªफिक व्यवस्था को बढ़ाना आवश्यक है तथा नये बस स्टेशनों का निर्माण करना भी जरूरी हो गया है। उन्होंने लखनऊ शहर में नये बस स्टेशनों के निर्माण का प्रस्ताव शीघ्र बनाने के निर्देश प्रबन्ध निदेशक परिवहन निगम को दिये। उन्होंने शहर की परिवहन व्यवस्था को सुधारने के लिए जिलाधिकारी, एस0पी0 टैªफिक तथा क्षेत्रीय प्रबन्धक लखनऊ की कमेटी बनाकर इसका रोडमैप तीन दिन के अन्दर प्रस्तुत करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने सड़क को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए सड़क से ठेले वाले, पटरी दुकानदार तथा डग्गामार वाहनों को हटाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सिटी बसों को भी समयसारणी के अनुसार ही चलाया जाये तथा आवश्यकतानुसार बसों की संख्या भी बढ़ायी जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सड़क पर सवारी भरने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये।
परिवहन निगम के अध्यक्ष ने शहर की टैªफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर के टैªफिक रूट परिवर्तन की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखें तथा जहां पर आवश्यकता हो वन-वे भी लागू करें। बैठक में लखनऊ विकास प्राधिकरण के वी0सी0 श्री अनूप कुमार यादव लखनऊ के जिलाधिकारी श्री सतेन्द्र कुमार सिंह, परिवहन निगम की प्रबन्ध निदेशक श्रीमती अदिति सिंह, लखनऊ की एस0एस0पी0 सुश्री मंजिल सैनी, एस0पी0 टैªफिक हबीबुल हसन के अलावा अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।