मुख्यमंत्री ने लखनऊ में वोडाफोन सुपर नेट 4जी लाॅन्च किया

लखनऊ: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के फलस्वरूप आने वाले समय में उत्तर प्रदेश मोबाइल सेट निर्माण का हब बनेगा। सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों एवं विकसित किए जा रहे क्लस्टर एवं बुनियादी सुविधाओं की वजह से नोएडा एवं इसके आस-पास के इलाके में निजी निवेशक आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि निवेश को प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने के लिए एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं, जिसके फलस्वरूप राज्य की अर्थव्यवस्था में विकास की असीमित सम्भावनाएं है।
मुख्यमंत्री आज यहां होटल ताज में वोडाफोन सुपर नेट 4जी लाॅन्चिंग के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने तकनीक के माध्यम से शासन एवं प्रशासन में आ रहे परिवर्तन का उल्लेख करते हुए कहा कि इसका लाभ जनता को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में तमाम मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से सरकार और जनता के बीच की दूरी कम होगी और शासकीय सेवाओं को और अधिक गुणवत्ता के साथ उपलब्ध कराना सम्भव हो सकेगा। प्रदेश को आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य बताते हुए उन्होंने कहा कि निवेशकों एवं उद्यमियों के लिए उत्तर प्रदेश एक बड़ा बाजार भी है। राज्य सरकार इस स्थिति को अच्छी तरह से समझते हुए तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं, ताकि निवेश को बढ़ावा देकर अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकें।
मुख्यमंत्री ने तकनीक को बढ़ावा देने सम्बन्धी प्रयासों की चर्चा करते हुए कहा कि देश की सबसे बड़ी समाजवादी पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के खाते में प्रेषित की जा रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार के बारे में तकनीक को लेकर गलत धारणा बनाने का प्रयास किया गया था, लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने दुनिया में सर्वाधिक निःशुल्क लैपटाॅप वितरित कर इस धारणा को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निश्चित रूप से टू-वे कम्युनिकेशन तकनीक को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी, जिससे जमीनी स्तर पर हो रहे कार्यों एवं लाभार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी मिल सके।
श्री यादव ने वोडाफोन द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं लखनऊ के लिए शुरू की जा रही 4जी सेवा की सराहना करते हुए कहा कि कम्पनी द्वारा प्रदेश में करीब 12 हजार कि0मी0 आॅप्टिकल फाइबर बिछाया गया है। सेवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए लगभग 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश भी किया गया है। उन्होंने भरोसा जताया कि इससे प्रदेश में इस कम्पनी के उपभोक्ताओं को लाभ होगा। उन्होंने विशेष रूप से लखनऊ में 4जी सेवा शुरू करने के लिए कम्पनी को बधाई देते हुए कहा कि आगामी वर्षों में लखनऊ नगर अपने बुनियादी सुविधाओं की बदौलत देश के अन्य कई नगरों को पीछे छोड़ देगा। यहां निर्माण परियोजनाओं एवं विविध सेवाओं में बड़े पैमाने पर निवेश हो रहा है, जिसका लाभ प्रदेश के साथ ही निवेशकों को भी मिलेगा।
मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने कहा कि संचार व्यवस्था के फलस्वरूप दुनिया में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विश्वस्तरीय एक्सप्रेस-वे, मण्डी एवं अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों के परिणामस्वरूप बुनियादी सुविधाओं का विकास हो रहा है। उन्होंने निवेशकों का आह्वान किया कि प्रदेश में निवेश के लिए आगे आयें। उन्हें हर सम्भव सुविधा प्रदान की जाएगी।
इससे पूर्व, वोडाफोन इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुनील सूद ने विस्तार से वोडाफोन सुपर नेट की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश उनकी कम्पनी के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है। यहां के लगभग 02 करोड़ उपभोक्ता कम्पनी से जुड़े हैं।
कार्यक्रम को वोडाफोन इण्डिया के यू0पी0 ईस्ट बिजनेस हेड श्री निपुण शर्मा ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, पुलिस महानिदेशक श्री जावीद अहमद, प्रमुख सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल सहित वोडाफोन इण्डिया के अधिकारी उपस्थित थे।