इलेक्शन वॉच करा रहा यूपी चुनावों को लेकर जनमत सर्वे

लखनऊ: एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर), इलेक्शन वॉच उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनावों से पहले 10 लाख स्वंयसेवकों को चुनाव सुधार प्रक्रिया से जोड़ेगा। यूपी इलेक्शन वॉच ने मतदाताओं को चुनाव सुधार के बारे में जानकारी देने और नैतिक मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लक्ष्य के साथ गांवों, शहरों व स्कूल कालेजों में लोकतंत्र संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की है।
उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर पहली बार इलेक्शन वॉच मतदाताओं को वोटिंग ट्रेंड को जानने के लिए जनमत सर्वे करा रहा है। इस जनमत सर्वे के दौरान इलेक्शन वॉच उन प्रमुख मुद्दों की जानकारी हासिल कर रहा है जिसके आधार पर इस बार के विधानसभा चुनावों में यूपी के मतदाता वोट देंगे। यूपी इलेक्शन वॉच के समन्वयक संजय सिंह ने बताया कि सर्वे का काम इस समय तीन मंडलों में चल रहा है और जल्दी ही पूरे प्रदेश में इसे किया जाएगा। संजय सिंह ने बताया कि इलेक्शन वॉच पूरे प्रदेश में लोकतंत्र संवाद कार्यक्रम आयोजित करेगा। उन्होंने बताया कि इस बार धनबल और बाहुबल के दम पर चुनाव लड़ने वालों की पहचान कर जनता को उनके खिलाफ मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
मंगलवार को लखनऊ के जयशंकर सभागार में यूपी इलेक्शन वॉच, एडीआर की प्रदेश कोर कमेटी की बैठक बुलाई गयी। बैठक में बोलते हुए जाने माने स्तंभकार डॉ रहीस सिंह ने कहा कि इलेक्शन वॉच चुनाव सुधार के बारे में जागरुकता अभियान ज्यादा से ज्यादा स्कूलों व कालेजों में चलाए। उन्होंने कहा कि अभियान के अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए। लखनऊ विश्वविद्यालय के व्यापार प्रशासन विभाग के वरिष्ठ शिक्षक डॉ अजय प्रकाश ने कहा कि संचार के नए माध्यमों को ज्यादा से ज्यादा उपयोग चुनाव सुधार के लिए किया जाए. उन्होंने कहा कि चुनावों में सही उमम्दवार चुनने के लए प्रोत्साहित करने के काम में नौजवानों को जोड़ा जाए। लखनऊ विश्वविद्यालय की ही शिक्षिका डॉ सुषमा मिश्रा ने कहा कि गांवों और नौजवानों तक चुनाव सुधार के कार्यक्रम को ले जाने की जरुरत है।

इलेक्शन वॉच कोर कमेटी की बैठक में सामाजिक संस्था हम की अध्यक्ष रोली सिंह, समाजिक कार्यकर्त्ता सपना श्रीवास्तव, इलेक्शन वॉच के फैलो अनिल शर्मा, सिद्धगोपाल, अजय त्रिवेदी व बुंदेलखंड से आए कार्यकर्त्ताओं ने भाग लिया। यूपी इलेक्शन वॉच लखनऊ की संयोजिका रश्मि शर्मा ने बताया कि जल्दी लखनऊ में एक सेमिनार कर चुनाव सुधारों को लेकर राजनैतिक दलों के नेताओं की राय जानी जाएगी।