लखनऊ: मिशन 2017 की सफलता के लिए तैयार ब्लू प्रिंट के मुताबिक अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मैदान में उतरने वाले हैं। किसानों के मुद्दे पर अगले महीने वह देवरिया से दिल्ली तक की यात्रा शुरू करेंगे। यात्रा का पूरा कार्यक्रम जल्द घोषित होने की संभावना है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद की मौजूदगी में हुई एक बैठक में इस यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में उत्तर प्रदेश के उन कुछ चुनिंदा कांग्रेस नेताओं को बुलाया गया था, जिन्हें इस यात्रा के संबंध में जिम्मेदारी दी जानी है। यात्रा पूरी तरह किसानों की समस्याओं पर केंद्रित होगी। इसकी शुरुआत देवरिया के रुद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से हो सकती है। इस क्षेत्र से कांग्रेस के ही अखिलेश प्रताप सिंह विधायक हैं।

यात्रा में पूर्वांचल से लेकर पश्चिम उत्तर प्रदेश व बुंदेलखंड तक के किसानों के मुद्दे शामिल होंगे। कांग्रेस अपने विरोधी दलों के मुकाबले खुद को किसानों व गरीबों का ज्यादा हितैषी साबित करना चाहती है। फिलहाल पूर्वांचल के मंडल मुख्यालयों को केंद्र बना कर निकाली जा रही बस यात्राओं में भी इन मुद्दों को प्रमुखता से उठाया जा रहा है।

एक यात्रा की अगुवाई कर रहीं कांग्रेस की सीएम पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित व सांसद डॉ. संजय सिंह पूर्वांचल में गन्ना किसानों के बकाया भुगतान का मुद्दा भुनाने की कोशिश कर रही हैं।

दूसरी यात्रा की अगुवाई कर रहे प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर व सांसद प्रमोद तिवारी भी इसी मुद्दे पर पूर्वांचल में सक्रिय हैं। इस यात्रा में कांग्रेस की टीम केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की अखिलेश सरकार को किसानों का विरोधी बताकर हमला बोल रही है।