नई दिल्ली। उर्जित आर. पटेल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए गवर्नर नियुक्त किए गए हैं। वह बैंक के 24वें गवर्नर होंगे। वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के बाद वह इस पद को संभालेंगे। राजन का कार्यकाल चार सितंबर को खत्म हो रहा है। 52 साल के उर्जित पटेल जानेमाने अर्थशास्त्री, बैंकर और सलाहकार हैं।
इन दिनों वह रिजर्व बैंक में उपगवर्नर हैं और मुख्यतया मौद्रिक नीति का जिम्मा संभालते हैं। पटेल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से एम. फिल हैं। राजन और पटेल वॉशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में साथ काम कर चुके हैं। पटेल राजन के करीबी माने जाते हैं।
हालांकि पटेल राजन से पहले रिजर्व बैंक में आ गए थे। रिजर्व बैंक में आने के बाद राजन ने जब 2013 में मौद्रिक नीति के लिए समिति गठित की थी, तब उन्होंने इस समिति का अध्यक्ष उर्जित पटेल को बनाया था। रिजर्व बैंक में पटेल की सेवा को विस्तार देते हुए इस साल जनवरी में उन्हें अगले तीन साल के लिए नियुक्त किया गया था।
बताया जाता है कि उर्जित बेहद लो प्रोफाइल वाले शख्स हैं। उम्मीद की जा रही है उर्जित उन लोगों की उम्मीदों पर काफी खरे उतरेंगे जो लोग हाउसिंग लोन में इंट्रेस्ट कम करने की उम्मीद लगा रहे हैं।