श्रेणियाँ: लखनऊ

मानवता की सेवा करना एक उत्तरदायित्व है: रोटेरियन डाॅ. प्रमोद कुमार

डिस्ट्रिक्ट गवर्नर की आॅफिसियल विजिट और रोटरी क्लब लखनऊ ‘‘खास’’ का अधिष्ठापन समारोह संपन्न

लखनऊ: मानवता की सेवा करना एक उत्तरदायित्व है। समाज से हमें इतना कुछ प्राप्त होता है कि बदले में हम समाज के साधनहीन लोगांे की मदद में जितना कर सकें, कम है। ये उद्गार हैं रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर डाॅ. प्रमोद कुमार के, जो उन्होंने आज शाम रोटरी के एक समारोह में व्यक्त किये।

शहर के एक होटल में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में डाॅ. कुमार ने रोटरी सदस्यों का आह्वान करते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक हमें देश से अशिक्षा दूर करने के रोटरी के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में पूरे प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने पोलियो मुक्त भारत का सपना साकार कर दिखाया, अब हमारा अगला लक्ष्य संपूर्ण साक्षरता का है। इसके लिए जरूरी है कि हर बच्चे को स्कूल भेजा जाये और इसके लिए सरकारी स्कूलों की मदद की जाये, ताकि हर स्कूल, प्रसन्न्ा स्कूल का हमारा उद्देश्य पूरा हो सके।

रोटेरियन डाॅ. कुमार ने पर्यावरण में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए लखनऊ के सभी क्लबों को बड़े पैमाने पर पौधारोपण करने को कहा। जल संरक्षण, स्वच्छ भारत, स्वास्थ्य एवं भूख से मुक्ति कुछ अन्य ऐसे क्षेत्र हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है।

रोटरी क्लब, लखनऊ खास के स्थापना समारोह में बोलते हुए उन्होंने सभी रोटेरियन्स से नियम कायदे के अनुसार सही तरीके से व्यापार एवं व्यवसाय करने की परंपरा को बनाये रखने को कहा।

क्लब के प्रेसीडेंट कर्नल डी पी जयरथ ने वर्ष के कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और कहा कि क्लब नियमित चिकित्सा शिविर लगाना जारी रखेगा। साथ ही, प्रौढ़ शिक्षा शिविरों के अलावा वृद्धों, असहायों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए भी प्रोजेक्ट चलायेगा।

पूर्व अध्यक्ष और मीडिया व पब्लिक इमेज कमेटी के चेयरमैन श्री प्रमिल द्विवेदी ने कहा कि क्लब का मानवता के निःस्वार्थ सेवा का एक लम्बा इतिहास है। पिछले वर्ष के दौरान किये गये कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और इन कार्यांे ने क्लब के लिए कई पुरस्कार अर्जित किये।
कार्यक्रम से पूर्व, दिन में बांगला बाजार स्थित एक स्कूल में गरीब और होनहार विद्यार्थियों को क्लब की ओर से किताबें, नोट बुक्स और यूनिफाॅम्र्स वितरित की गयीं।

कार्यक्रम के दौरान, अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए, विश्व प्रसिद्ध एनस्थीलियोजिस्ट डाॅ. सुदर्शन याज्ञनिक, संतानहीनता और रिप्रोडक्टिव बायोलाॅजी के प्रख्यात विद्वान डाॅ. रामा मित्रा और डीएफओ अवध सुश्री श्रृद्धा यादव को सम्मानित किया गया।

सहयोगी, क्लब के कार्यालय कर्मी, पूर्व जिला गर्वनर, और अन्य रोटेरियन दोस्त कार्यक्रम में मौजूद थे। समारोह के बाद एक भव्य रात्रि-भोज का आयोजन किया गया।

Share

हाल की खबर

मतदान में लखनऊ रहा फिसड्डी, यूपी में 5 बजे तक 55.86 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49…

मई 20, 2024

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024