हैदराबाद: हैदराबाद के माधापुर इलाक़े में एक मेनहोल की सफ़ाई के दौरान चार लोगों की मौत हो गई. दरअसल तीन मजदूर इस मेनहोल की सफ़ाई के लिए एक के बाद एक उतरे लेकिन इनमें से कोई वापस नहीं लौटा.
उसी वक़्त पास से गुजर रहा एक कैब ड्राइवर भी इनकी मदद के लिए मेनहोल में नीचे उतरा. इस ड्राइवर की भी हादसे में मौत हो गई जबकि मदद की कोशिश करने वाला एक दूसरा शख्स भी गंभीर रूप से घायल हो गया. आशंका जताई जा रही है कि मेनहोल में जहरीली गैस निकलने से इन लोगों की मौत हो गई.

सूत्रों के मुताबिक, हैदराबाद जैसे शहर में मैन्युल क्लीनिंग हो रही है. अनस्किल्ड वर्कर्स को बिना सेफ्टी गेयर्स के मेनहोल में उतरना पड़ा और वे जब 15 मिनट तक नहीं लौटे तब पास से गुजर रही कैब के ड्राइवर गंगाधर मेनहोल में उन्हें बचाने के नाते उतरे लेकिन वह निकल नहीं पाए. एंबुलेंस सेवा 108 के कर्मी चंदू भी फतरे लेकिन रस्सी टूट गई पर बचा लिया गया.
गाइडलाइंस के मुताबिक, बिना सेफ्टी गेयर्स के मेनहोल में क्लीनिंग के लिए उतारना मना है लेकिन इसका पालन नहीं हुआ लगता है. सब कॉन्ट्रैक्टर के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज किया गया है. प्रत्येक पीड़ित के परिवार को 2.5 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा कर दी गई है. पुलिस अधिकारी के मुताबिक, मामले की जांच की जा रही है.