रियो डि जेनेरो: रियो ओलिंपिक की महिला तीरंदाजी प्रतियोगिता की टीम इवेंट में भारत को क्‍वार्टर फाइनल मेंहार का सामना करना पड़ा है. रूस ने भारत को शूट ऑफ में 25-23 से हराया. इससे पहले दोनों टीमें चार-चार सेट की बराबरी पर थीं. भारतीय महिला तीरंदाजों की तिकड़ी दीपिका कुमारी, बोंबायला देवी और लक्ष्‍मीरानी मांझी ने रूसी महिलाओं को कड़ा मुकाबला दिया लेकिन आखिरकार उन्‍हें हार माननी पड़ी.

दीपिका कुमारी, बोम्बायला देवी लेशराम और लक्ष्मीरानी माझी की जोड़ी ने पहले सेट में 49 अंक हासिल किए, जबकि रूस ने 52 अंक बनाए. इसके बाद दूसरे सेट में कड़ा मुकाबला देखने के मिला और दोनों टीमें बराबरी करती दिख रहीं थी, लेकिन भारत ने एक अंक से यह सेट जीत लिया. अंतिम स्कोर 53-52 रहा. तीसरे सेट में भारतीय तीरंदाजों ने पूरा जोर लगाया और 53 अंक बटोर लिए, जबकि रूस की टीम 50 अंक ही ले सकी. चौथे सेट में रूस की टीम ने वापसी की और कड़ी टक्कर देते हुए 55 अंक पर निशाना लगा, जबकि भारतीय टीम 54 अंक ही जोड़ पाई. चौथे सेट के बाद कुल स्कोर 4-4 हो गया, जबकि तीसरे सेट तक भारतीय टीम 4-2 से आगे थी.

इससे पहले भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने पहले दिन की हार को भुलाते हुए रविवार को शानदार वापसी की थी और कोलंबिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था. भारत ने कोलंबिया पर प्री-क्वार्टरफाइनल में 5-3 से जीत दर्ज की. देखें रियो ओलिंपिक की पदक तालिका
चार सेट के इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहला सेट 52-51 से जीता था. हालांकि भारत को पहले सेट में मिली जीत में कोलंबिया की गलती का भी अहम रोल रहा, क्योंकि दीपिका अपने अंतिम प्रयास में सात अंक ही जुटा पाईं थी. भारत ने इस सेट में 8, 9, 9, 10, 9, 7 अंक जुटाए थे, जबकि कोलंबिया ने 10, 10, 7, 7, 8 9 अंक हासिल किए थे.

दूसरे सेट में कोलंबिया ने वापसी करते हुए पकड़ बना ली थी और यह सेट 50-49 से जीत लिया. इस प्रकार दो सेट के बाद मुकाबला 1-1 की बराबरी पर आ गया. इस सेट में भी भारत की स्टार दीपिका कुमारी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, वह दोनों बार 7-7 अंक ही ले पाईं. भारत ने दूसरे सेट में 9, 9, 7, 9, 8, 7 अंक, जबकि कोलम्बिया ने 9, 8, 7, 8, 9, 9 अंक हासिल किए.

तीसरे सेट में भारत को बढ़त की उम्मीद थी, लेकिन कोलंबिया ने बराबरी की टक्कर देते हुए सेट को बराबरी पर खत्म किया. तीसरे सेट के पहले प्रयास में जहां बोम्बाल्या देवी ने 9, लक्ष्मी ने 7 अंक जुटाए, वहीं दीपिका ने इस बार जोर लगाया और 10 अंक लेकर स्कोर 52 तक पहुंचा दिया, लेकिन कोलंबिया के तीरंदाजों ने भी 10, 9, 9 अंक जुटा लिए. तीसरे सेट के दूसरे प्रयास में बोम्बाल्या ने 8, लक्ष्मी ने 9 और दीपिका ने भी 9 अंक जुटाए. अंत में कोलंबिया के तीरंदाजों ने 6, 9 और 9 अंकों के साथ 52-52 से यह सेट ड्रॉ करा लिया.

एक-एक सेट जीतने और तीसरा सेट ड्रॉ हो जाने से चौथे सेट में कांटे की टक्कर की उम्मीद की जा रही थी. इस निर्णायक सेट में बोम्बाल्या ने 9 अंकों साथ शुरुआत की और फिर लक्ष्मी 8 और दीपिका ने 9 अंक हासिल किए. कोलंबिया ने पहले प्रयास में 8, 9 और 8 अंक जुटाए. अंतिम प्रयास में बोम्बाल्या ने 8 अंक जुटाए और फिर लक्ष्मी और दीपिका ने 9-9 अंक हासिल किए. चौथे सेट में भारत का अंतिम स्कोर 52 रहा, जबकि कोलंबियाई टीम 44 अंक ही ले पाई और भारत ने भारत ने 52-44 से यह सेट जीत लिया.