ओलमा ने भी कोपा गंज की स्थिति का जायजा लिया

लखनऊ: कोपा गंज मऊ में साम्प्रदायिक हिंसा के बाद पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिये ओलमा ने कोपा गंज मऊ का दौरा कया। ओलमा पहले कोपा थाने गए और पुलिस कार्रवाई का जायजा लिया ,उसके बाद कोपा की स्थिति जान्ने के लिये कोपा गजं गये। ओलमा की आगमन की खबर के तुरंत बाद प्रशासन हरकत में आया और उनके कोपा पहुंचने से पहले रातों रात शियों के बहिष्कार के लिए जो विज्ञापन लगाए गए थे उन्हें उतरवाया गया।
आज सुबह कोपा गंज से लखनऊ आए दंगा पीड़ितों को गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलवाया गया । गृहमंत्री पहले ही कोपा की स्थिति से परिचित थे। उन्होंने कहा कि पुलिस को कोपा के हालात पर काबू पाने की स्थिति में सुधार के लिए कहा गया है। हम स्थिति पर नजर रखे हैं और प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। किसी भी समुदाय के साथ अन्याय नहीं होगा ।मजलिसे ओलमाये हिन्द की तरफ से कोपा स्थितियों के विवरण और वहाँ पूरे साल रहने वाले साम्प्रदायिक तनाव पर गृहमंत्री को एक मसौदा दिया गया जिसमें कोपा में पनप रही वहाबी मानसिकता और लोगों को मिल रही सऊदी की आर्थिक मदद का उल्लेख किया गया है। गृहमंत्री को दिए गए मसौदा मै स्पष्ट कहा गया है के कैसे सऊदी तबलीगी जमाअतों के आने के बाद क्षेत्र का माहौल तनावपूर्ण होता है इस लिये ऐसी तबलीगी जमाबतों पर प्रतिबंध लगाया जाए तथा जो आम मुसलमानों को वरगलाते हैं उन पर शिकंजा कसा जाए। मसोदा में शिकायत की गई है कि पुलिस ने उस भड़काऊ परचे की जांच नहीं की जो मस्जिद में फेंका गया था। अगर गिरफ्तार किए गए लोगों की हेनड राइटिंग मिलाई जाती या फिगंर प्रिंट मिलाये जाते तो तुरंत असली गुनहगारों का पता चल जाता। मगर शुरुआत में पुलिस की लापरवाही और पक्षपातपूर्ण कार्रवाई ने हालात को खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है,मजलसे ओलमाये हिन्द ने कोपा गंज के पीड़ितों के बयान गृहमंत्री को सुनवायें और कहा कि वह जल्द से जल्द इस घटना की जांच करायें और दंगाइयों को सजा दी जाए।
कोपा गंज के हालात का जायजा लेने गए मौलाना हबीब हैदर और मौलाना रजा हुसेन ने कहा कि हमने पुलिस कप्तान और एस0पी0 शहर से बात की है कि वह हालात को काबू में रखें और किसी भी तरह का विवाद पैदा क न होने दें । फसादियों पर फोरी कार्यवाही की जाए। पुलिस अधिकारियों ने पुलिस कार्रवाई की पूरी जानकारी दी और कहा कि इस समय कोपा के हालात काबू में हैं और किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए पुलिस बल वहां तेनात रखा गया है । ओलमा ने सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और गुजारशि की जो अपने घर छोड़ कर चले गए थे वापस आ। हम इस संबंध में प्रशासन और सरकार के उच्च अधिकारियों से बात करेंगे कि जो लोग डर के आधार पर घर छोड़ कर चले गए हैं उन्हें सुरक्षा आश्वासन दिया जाए और पुनर्वास किया .वाजह रहे कि कोपा में कुल एक मृतक को कब्रिस्तान में दफन करने के मुद्दे पर भी काफी हंगामा हुआ और दंगाइयों ने मृतक को दफन होने नहीं दिया। पुलिस की सख्ती और आलिमों लगातार ताकीद की बाद देर रात मृतक को कला किया गया। इस दौरान पुलिस ने दंगाइयों पर लाठीचार्ज भी किया और देर रात कर्फ्यू लगाने के बाद भारी पुलिस बल पनियात किया गया जिसके बाद शव दफन हो सकी।
गौरतलब है कि मौलाना हबीब हैदर और मौलाना रजा हुसेन को कोपा गंज मऊ के हालात का जायजा लेने के लिए मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी ने भेजा था। कोपा के शिया दगंा पिडित लखनऊ मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी के कार्यालय भी पहुंचे,मजलिसे ओलमाये हिन्द में उन्होंने अपने हालात बयान किए और भय के आधार पर घर छोड़ कर गए लोगों के हालात बयान की। इस संबंध में मौलाना कल्बे जवाद नकवी ने कई बार डी0जी0पी0 पुलिस से भी बात की ।डी0जी0पी0 जावेद अहमद ने कार्यवाही का आश्वासन दिया है और कहा है कि किसी भी कारावाई में किसी भी तरह का पक्षपात नहीं बरता जाएगा। डीजीपी जावेद अहमद से बातचीत के बाद ही कोपा गंज में पुलिस ने कर्फ्यू लगाकर शव को दफन कराया और हिंसा भड़काने वालों पर सख्त कार्रवाई के लिए कदम उठाए।