अमेरिकी विद्युत उत्पाद एमएनसी इन्टरमेटिक इंक ने आज अपनी सब्सिडरी ग्रासलिन जीएमबीएच के माध्यम से भारत में प्रवेश का ऐलान किया गया है। कम्पनी ने अपने उत्पादों की व्यापक रेंज उपलब्ध कराने तथा प्रकाश एवं तापमान नियन्त्रित समाधान पेश करने के लिए एएमटीएल के साथ सामरिक साझेदारी की घोषणा की है।

अनुमानित 1.5 बिलियन डाॅलर व्यय पर 100 स्मार्ट शहर विकसित करने की सरकार की पहल के मद्देनज़र यह साझेदारी की गई है। गौरतलब है कि सरकार इसी श्रृृंखला में आर्थिक विकास एवं कल्याण के लिए 1.4 लाख करोड़ रू के कुल आउटले के साथ उदय और अमृत मिशन पर भी काम कर रही है।

इस साझेदारी के एक भाग के रूप में एएमटीएल (अडवान्स्ड मीटरिंग टेकनोलोजी लिमिटेड) का नोएडा (उत्तरप्रदेश) स्थित मुख्यालय देश भर में ग्रासलिन के विद्युत स्विच उत्पादों की विस्तृत श्रंृंखला का वितरण करेगा जिसमें स्विच तथा प्रकाश एवं तापमान नियन्त्रण समाधान शामिल हैं। इस साझेदारी के तहत देश में प्रोमोशन एवं वितरण आउटलेट स्थापित किए गए हैं। गौरतलब है कि भारत तकरीबन 1000 करोड़ रु के आंकड़े के साथ घरेलू इलेक्ट्रिक स्विच के सबसे तेज़ी से विकसित होते हुए बाज़ारों में से एक है।

एएमटीएल के चेयरमैन एवं प्रबन्ध निदेशक श्री पी के रानाडे ने कहा, ‘‘हम ग्रासलिन जीएमबीएच के साथ इस साझेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। भारतीय बाज़ार की बात करें कि उनकी हरित प्रोद्यौगिकियों एवं उत्पादों की रेंज अपने आप में बेजोड़ है। आम उपभोक्ता तथा उद्योग जगत में ऊर्जा संरक्षण के बारे में बढ़ती जागरुकता के परिणामस्वरूप आधुनिक प्रोद्यौगिकियों की मांग बढ़ रही है। ग्रासलिन जीएमबीएच टाईम स्विचों तथा प्रकाश एवं तापमान नियन्त्रण समाधानों में अग्रणी है। ऐसे में इन उत्पादों और प्रोद्यौगिकियों को प्रोत्साहित किया जाना देश में ऊर्जा दक्षता को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’