लखनऊ: द यूनिवर्सिटी आफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज के तीन लखनऊ छात्र हाल ही में संपन्न कैंसैट 2016 प्रतियोगिता में यूरोप और एशिया में पहला स्थान जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. कैनसैट एक अंतरिक्ष संबंधित वार्षिक डिजाइन-बिल्ड-फ्लाई प्रतियोगिता है, जो अमेरिकी एस्ट्रोनॉटिकल सोसायटी (आस) और अमेरीकन इंस्टीट्यूट आफ एयरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनाटिक्स द्वारा आयोजित किया जाता है. दुनिया भर से सत्तर टीमों ने इस साल प्रतियोगिता में भाग लिया था जो अमेरीका के बुरकेट, टेक्सास में आयोजित किया गया था!
वर्तमान में यूपीइएस में अध्ययन कर रहे लखनऊ के ये तीन छात्र हैं-
1-अमिताभ यादव, महानगर, लखनऊ
वे इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक के अंतिम वर्ष के छात्र है
2- देवर्षि दीक्षित, राजाजीपुरम, लखनऊ
वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक के तीसरे साल के छात्र है और मैटेरियल साइंस और नैनो प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञता हासिल कर रहे है
3-शाम्भवी दुबे, गोमतीनगर, लखनऊ
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक के तीसरे साल में
कैनसैट 2016 मिशन उड़ान के दौरान ग्रह वातावरण के माध्यम से वायुमंडलीय संरचना नमूने के जरिए एक सेंसर पेलोड अनुकरण करना था. समग्र कैनसैट प्रणाली दो प्राथमिक घटकों, एक ग्लाइडर और एक री-एंट्री कंटेनर से बना है जो चढ़ाई के दौरान ग्लाइडर की रक्षा करता है. टीम अस्ट्राल में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, मेकाट्रोनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, मैटेरियल साइंस, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और डिजाइन स्टडीज के छात्र थे जिन्होंने बेहतर तरीके से दिशा निर्देशों के अनुसार अपने कैनसैट प्रणाली के काम का प्रदर्शन किया और जिसकी सराहना आस, एआईएए और नासा के अधिकारियों द्वारा की गई. नासा की जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (नासा जेपीएल) इस प्रतियोगिता का वार्षिक प्रायोजक है और साथ ही मूल्यांकन प्रक्रिया में शामिल है.
टीम आस्ट्राल ने डॉ उगुर गुवेन, और प्रो जोजीमस लबाना के मार्गदर्शन में यह उपलब्धि हासिल की. कैनसैट के लिए डिजाइन ग्लाइडर स्कूल आफ डिजाइन स्टडीज, यूपीइस द्वारा डा सौम्यजीत घोषाल और प्रो एसवी सावरकर के मार्गदर्शन में 3डी प्रिंटेड किया गया था.
प्रतियोगिता में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, प्रिंसटन विश्वविद्यालय, मैनचेस्टर विश्वविद्यालय, अलबामा हंट्सविले और कार्लटन विश्वविद्यालय सहित कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के छात्रोँ ने भाग लिया. विश्व स्तर पर, यूपीइएस टीम चैथे स्थान पर आई.
कैनसैट प्रतियोगिता एक डिजाइन-बिल्ड-फ्लाई प्रतियोगिता है जो एयरोस्पेस प्रणाली के डिजाइन का अनुभव करने का अवसर दुनिया भर की टीमों को प्रदान करता है. प्रतियोगिता एक छोटे पैमाने पर एक विशिष्ट कार्यक्रम को प्रतिबिंबित करने के लिए बनाया गया है. मिशन की आवश्यकताओं जैसे टेलीमेटरी आवश्यकताओं, संचार और स्वायत्त संचालन आदि को वास्तविक दुनिया मिशन के विभिन्न पहलुओं को प्रतिबिंबित करने के लिए बनाया गया है. प्रत्येक टीम वास्तविक दुनिया डिलिवरेबल्स परजैसे कार्यक्रम, डिजाइन की समीक्षा प्रस्तुतियों और प्रदर्शन उड़ानों के दौरान अंक हासिल करते है. एक टीम को प्रतियोगिता द्वारा प्रदान मिशन स्टेटमेंट डिजाइन करना होता है और अंत में प्रतियोगिता स्थल पर इसे लांच करना होता है.