18 वर्षीय जर्मन-ईरानी अपराधी ने की आत्महत्या

म्यूनिख। जर्मनी के म्यूनिख शहर के एक व्यस्त मॉल में गोलीबारी करने वाले बंदूकधारी ने संभवत: अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया और उसने नौ लोगों की जान लेने के बाद आत्महत्या कर ली। जर्मन पुलिस ने यह जानकारी दी है।
यूरोप में आम नागरिकों पर बमुश्किल एक हफ्ते में यह तीसरा हमला है। ओलंपिया (ओईजेड) मॉल में हुए इस हमले के कारण दुकानदार घबराहट में इधर-उधर भागने लगे। विशिष्ट पुलिस ने हमलावर का पता लगाने के लिए एक व्यापक अभियन शुरू किया। पुलिस शुरूआत में ऐसा समझ रही थी कि यह हमला तीन लोगों ने किया है।
म्यूनिख में भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भारतीय दूतावास ने जारी किए हैं। ये नंबर हैं- 0171 2885973, 01512 3595006, 0175 4000667
पुलिस प्रमुख हुबर्ट्स एंड्रिया ने संवाददाताओं ने कहा, ‘अपराधी 18 वर्षीय जर्मन-ईरानी था जो म्यूनिख का रहने वाला था।’ बंदूकधारी के पास दोहरी नागरिकता थी और उसका ‘कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था।’ उन्होंने कहा, ‘इस अपराध को अंजाम देने के पीछे की वजह के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पा रहा है।’ ताजा आधिकारिक आंकड़े के अनुसार कल शाम शुरू हुई गोलीबारी में नौ लोगों की मौत हो गई है और 21 लोग घायल हो गए हैं।
पुलिस ने ‘ट्विटर’ पर कहा, ‘हमें एक व्यक्ति मिला जिसने आत्महत्या कर ली। हमारा मानना है कि वह एकमात्र बंदूकधारी था।’ जर्मनी की डीपीए समाचार समिति ने कहा कि यह बयान म्यूनिख पुलिस के विस्फोटकों संबंधी विशेषज्ञों द्वारा एक मृत व्यक्ति के पास मिले पिट्ठू बैग की जांच किए जाने के बाद जारी किया गया। ऐसा समझा जा रहा है कि बंदूकधारी ने अकेले ही हमले को अंजाम दिया। डीपीए ने बताया कि व्यक्ति का शव उस मॉल से करीब एक किलोमीटर दूरी पर मिला जहां गोलीबारी की गई थी।
इससे पहले बावेरिया की राजधानी में एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें इसके आतंकवादी घटना होने का संदेह है’ लेकिन इस घटना का इस्लामवादियों से संबंध होने के बारे में तत्काल कोई संकेत नहीं मिले है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि काले रंग के कपड़े पहने एक बंदूकधारी मैक्डॉनल्ड्स के एक रेस्तरां से बाहर आते हुए लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी कर रहा है और लोग चिल्लाते हुए भाग रहे हैं।
जर्मनी अभी तक उस प्रकार के बड़े जिहादी हमलों से बचा हुआ था जैसे उसके पड़ोसी फ्रांस में देखे गए हैं। म्यूनिख का मुख्य रेलवे स्टेशन खाली कराया गया है और शहर में मेट्रो एवं बस सेवा को कई घंटों के लिए निलंबित कर दिया गया। लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत दी गई है जिसके कारण सड़के मुख्य रूप से सुनसान रहीं।
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल म्यूनिख में हुई घातक गोलीबारी की घटना के बाद अपनी सुरक्षा परिषद की बैठक बुला रही हैं । उनके चीफ आफ स्टाफ पीटर अल्तमेयर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘हम वह सब करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हम कर सकते हैं क्योंकि आतंक और अमानवीय हिंसा के लिए जर्मनी में कोई जगह नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘हमले में मारे गए लोगों के परिजन तथा स्वतंत्रता और सुरक्षा की रक्षा में लगे पुलिस बल के प्रति हमारी संवेदना है।’