लखनऊ: हमारे देश में व्यापक स्तर पर कौशल विकास के प्रयास चल रहे है। विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों द्वारा काम चल रहा है। फिर भी माँग और आपूर्ति में अब भी बहुत बड़ा अंतर दिख रहा है। इस विषय पर विद्वान अमेरिकन प्रतिनिधीमंड़ल के सदस्यों ने आज अनूना एजुकेशन नेटवर्क के सभागार में अपने विचार व्यक्त किये । प्रतिनिधीमंड़ल के प्रमुख सदस्यों में ड़ा0 लुए कास्टेन्ट (अतिथि विशेषज्ञ कौशल विकास), मार्क अजुआ (निदेशक कार्यक्रम उत्तर भारत), राॅबिन बन्सल (संस्कृतिक क्रिया-कलाप विशेषज्ञ ) उपस्थित थे।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अनूना एजुकेशन के सी0ई0ओ अमित इकबाल श्रीवास्तव ने संस्था की उपलब्धियों विशेष कर कौशल विकास पर प्रकाश ड़ाला।
ड़ा0 लुए कास्टेन्ट ने अपने सारगर्भित व्याख्यान में कहा कि दुनिया में तीव्र गति से हो रहे तकनीकी विकास के साथ जब तक देश के नागरिकों का तकनीकि विकास नही होगा तब तक मांग एवं अपूर्ति का अंतराल बना रहेगा जो कि किसी भी देश की उन्नति में बड़ी बाधा है। लोगो का कौशल विकास ही समाजिक विकास है। इसके लिए आवश्यकता है कि माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ तकनीकि शिक्षा को भी पूरा महत्व दिया जाये।