लखनऊ: एनएसई के इलेक्ट्रानिक म्युचुअल फंड प्लेटफार्म के जरिए अब गोल्ड बांड में निवेश करना और आसान हो गया है। इसी सप्ताह खरीद के लिए खोले गए सॉवरेन गोल्ड बांड को निवेशक एनएसई से आनलाइन ले सकते हैं। बड़ी तादाद में निवेशक व म्युचुअल फंड के उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकते हैं।
एनएमएफ-टू के नाम से शुरु किए गए इस वेब पोर्टल के जरिए वितरक अपने उपभोक्ताओं के लिए म्युचुअल फंड की खरीददारी कर सकते हैं। फिलहाल एनएमएफ-टू इकलौता पोर्टल है जहां सॉवरेन गोल्ड बांड खरीदा जा सकता है। रिजर्व बैंक ने बांड की खरीद की बिड को स्वीकार करने के लिए एनएसई को नियुक्त किया है। सॉवरेन गोल्ड बांड की कीमत 3119 रुपये प्रति ग्राम रखी गयी है। इस गोल्ड बांड के इश्यू के चौथे करण की खरीद की शुरुआत सोमवार से की गयी है जिक 22 जुलाई तक चलेगी।
इस बांड की खरीद करने वालों को न केवल सोने की कीमत में बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा बल्कि उन्हें 2.75 फीसदी का ब्याज भी दिया जाएगा। यह आफर इस गोल्ड बांड को और आर्कषक बनाता है। इसके अलावा बांड धारक इसका इसका इस्तेमाल बैंकों से कर्ज लेने के लिए प्रतिभूति के तौर पर भी कर सकते हैं। इस बांड की अवधि 8 सालों की रखी गयी जिसमें से पांचवे, छठे व सातवें साल भी बिक्री कर निकला जा सकता है। इन बांडों को एनएसई सहित अन्य शेयर बाजारों में खरीदा व बेंचा जा सकता है।