मुंबई आने पर नहीं होगी गिरफ्तारी

महाराष्ट्र स्टेट इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट (एसआईडी) ने मुस्लिम उपदेश जाकिर नाईक को फिलहाल क्लीन चिट दे दी है। साथ ही कहा है कि जाकिर के खिलाफ कोई केस नहीं बनता है।
एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, राज्य सरकार के आदेश पर जाकिर के मामले की जांच कर रही एसआईडी से जुड़े सूत्रों ने कहा कि भारत लौटने पर जाकिर गिरफ्तार नहीं होंगे या नहीं हो सकते हैं।
प्रारंभिक जांच के तहत एसआईडी ने यूट्यूब पर जाकिर से जुडे़ सैकड़ों वीडियो और भारत से बाहर दिए गए भाषणों की छानबीन की है। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, विभिन्न राज्यों की खुफिया टीमों से तथ्य एकत्र और प्राप्त किए गए हैं, जिसमें हैदराबाद से जुडे़ भी तथ्य है, जहां से आईएस मॉड्यूल का भांडाफोड़ हुआ था और जिसके सदस्य कथित तौर पर जाकिर के भाषणों से प्रभावित थे।
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जाकिर के खिलाफ कोई केस नहीं बनता है सिवाय धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के। लेकिन उनके भाषणों से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है। वे लोग उनकी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं।
वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जाकिर के खिलाफ आतंकवाद से जुड़ा कोई भी ठोस प्रमाण नहीं है। ऐसी खबर आई थी कि ढाका और हैदराबाद के आतंकवादी जाकिर से प्रभावित थे।
गौरतलब है कि जाकिर नाईक सोमवार को मक्का से मुंबई आने वाले थे और एक प्रेस कांफ्रेंस करने वाले थे, लेकिन वे नहीं आए। बाद उनका बयान आया कि वह किसी भी तरह के आतंकवाद का समर्थन नहीं करते हैं।