कश्मीर हिंसा पर पीएम ने दिए अहम निर्देश

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में चौथे दिन जारी हिंसा और आगजनी के बीच प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम मीटिंग हुई जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकार को पूरी मदद देने का वादा किया और कहा कि किसी बेगुनाह को परेशानी न हो। पीएम मोदी ने शांति की अपील भी की। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल और विदेश सचिव एस जयशंकर सहित अन्य लोगों ने शिरकत की।
यहां बता दें कि घाटी में तनाव के चलते हिंसा में मरने वालों की तादाद 30 पहुंच गई है। 2010 के बाद यह पहली बार है जब इस कदर गंभीर घरेलू तनाव यहां देखा जा रहा हो। जम्मू-कश्मीर में बिगड़े हालात के चलते गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका यात्रा सितंबर तक टाल दी है (इस बारे में विस्तृत खबर यहां पढ़ें)। इस मामले में अब तक 800 के करीब लोग घायल हो चुके हैं जिनमें 100 पुलिसकर्मी हैं। 10 जिलों में अभी भी कर्फ्यू जारी है।
इसी बीच सोमवार को पाकिस्तान सरकार और आतंकी हाफिज सईद ने पिछले दिनों मारे गए आतंकी बुरहान वानी को कश्मीरी नेता बताकर माहौल को और भड़का दिया था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने सख़्त प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, 'पाकिस्तान को हमारी सलाह है कि वह अपने पड़ोसियों के आंतरिक मामलों में दखल देने से परहेज करे।' (नवाज शरीफ ने बुरहान को बताया 'कश्मीरी लीडर', भारत ने चेताया- आंतरिक मामलों से दूर रहें)
शुक्रवार को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने को लेकर अलगाववादी प्रायोजित हड़ताल और कर्फ्यू जैसी पाबंदियों के चलते कश्मीर में सामान्य जनजीवन पंगु हो गया है। भीड़ ने सोपोर में एक पुलिस थाने को आग के हवाले कर दिया और कश्मीर में अन्य सुरक्षा प्रतिष्ठानों के साथ पुलवामा में वायुसेना के हवाई अड्डे को निशाना बनाया। पथराव की घटनाओं में भी कमी नहीं आई है।