औपचारिक एलान पीएम मोदी के स्वदेश लौटने के बाद

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम पर सरकार में लगभग आम सहमति बन चुकी है। नए आरबीआई गवर्नर के नाम का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अफ्रीका से लौटने के बाद हो सकता है।
एक बड़े अधिकारी ने कहा कि नए गवर्नर के नाम की घोषणा प्रधानमंत्री के 11 जुलाई को अफ्रीका यात्रा से लौटने के बाद हो सकती है। मोदी चार अफ्रीकी देशों की यात्रा पर सात जुलाई को रवाना हुए थे। राजन का तीन साल का कार्यकाल चार सितंबर को समाप्त होगा। राजन ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अपना वर्तमान कार्यकाल पूरा करने के बाद शैक्षणिक क्षेत्र में वापस लौट जाएंगे। उन्होंने दूसरा कार्यकाल स्वीकार नहीं करने की घोषणा की है।
अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं रिजर्व बैंक के नए गवर्नर, मोदी के लौटने पर ऐलान! रिजर्व बैंक के नए गवर्नर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया हो सकते हैं। रिजर्व बैंक के नए गवर्नर के नाम पर सरकार में लगभग आम सहमति बन चुकी है।
आरबीआई पद के लिए चार्चित नामों में रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण और राकेश मोहन शामिल भी शामिल हैं। गोकर्ण इस समय अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में कार्यकारी निदेशक हैं। मोहन भी आईएमएफ में इस पर रह चुके हैं। अन्य नामों में एसबीआई की प्रमुख अरंधती भट्टाचार्य और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास की भी चर्चा है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और आरबीआई के मौजूदा डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल का भी नाम सामने आ रहा है।