लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने लगातार फैसले लेकर विकास का काम किया है। राज्य सरकार का पूरा जोर प्रदेश के सर्वांगीण विकास पर रहा है। बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल से जुड़ी सुविधाओं के विकास के लिए काम किया गया है। साथ ही, किसानों, नौजवानों, गरीबों, दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, श्रमिकों सहित सभी वर्गाें को बिना किसी भेद-भाव के राहत और विकास के अवसर देने का काम किया गया हैै। इसलिए विपक्षी विकास पर बहस नहीं करना चाहते। विकास और अच्छे दिन के वादे पर सत्ता में आने वाले लोगों के पास बताने के लिए कोई उपलब्धि नहीं है। लोकतंत्र में कभी समझाने से नहीं बहकानेे से भी वोट मिल जाते हैं।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज जनपद फिरोजाबाद में आदर्श कृष्ण महाविद्यालय, शिकोहाबाद के शताब्दी समारोह, विभिन्न विकास योजनाओं के शिलान्यास/उद्घाटन, लाभार्थियों को चेक वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने आदर्श कृष्ण महाविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने पर संस्थान के शिक्षकों एवं छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि प्राइमरी स्कूल से शुरू हुआ यह संस्थान आज महाविद्यालय बन चुका है। उन्होंने इस महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस संस्थान की हर सम्भव मदद राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।
श्री यादव ने कहा कि जिन लोगों ने इस संस्थान की शुरुआत की थी, उन्होंने भविष्य को ध्यान में रखकर काम किया था। समाजवादी सरकार भी नौजवानों के बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है। लैपटाॅप वितरण और कन्या विद्या धन योजनाओं का सफल संचालन किया गया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने इस महाविद्यालय में हाॅस्टल और लैब बनवाने का काम किया है। खेल सुविधाओं को बढ़ाने तथा बिल्डिंग के लिए भी राज्य सरकार मदद करेगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ युवाओं के लिए खेल-कूद भी आवश्यक है। संस्थान में एयर कंडीशन्ड बैडमिंटन हाॅल बनाया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 381.46 लाख रुपए लागत की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास, 2708.70 लाख रुपए लागत की 57 परियोजनाओं का लोकार्पण, लाभार्थीपरक योजनाओं के तहत श्रम विभाग द्वारा संचालित श्रमिक सहायता योजना के अन्तर्गत 9 लाख रुपए लागत की 300 साइकिलों के वितरण के साथ-साथ पुत्री विवाह, मातृत्व हेतु लाभ योजना, शिशु हित लाभ, मृत्यु तथा बालिका मदद योजना के अंतर्गत 40 लाभार्थियों को 12.90 लाख रुपए के चेक भी वितरित किए।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत वर्ष 2019 तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कराए जाने से सम्बन्धित योजना की शुरुआत जनपद फिरोजाबाद से की गई है। इस योजना के तहत जिन 15 गांवों को ओ0डी0एफ0 घोषित किया गया, उनके ग्राम प्रधानों को मुख्यमंत्री ने स्वयं कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने किसान दुर्घटना बीमा के अन्तर्गत जनपद केे 25 किसानों को 125 लाख रुपए के भुगतान दावों के चेक भी वितरित किए। उन्होंने कुक्कुट योजना के तहत मेसर्स श्यामकान्ता पोल्ट्री प्रा0लि0 ग्राम दिवायची शिकोहाबाद को 30 हजार काॅमर्शियल लेयर पक्षी हेतु
1.80 करोड़ रुपए की लागत का ऋण स्वीकृत पत्र भी प्रदान किया। उन्होंने कृषकों को सोलर फोटोवोल्टेइक इरीगेशन पम्प की स्थापना पर निर्धारित अनुदान द्वारा 65 किसानों को भी लाभान्वित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सांसद श्री रामगोपाल यादव की सांसद निधि से 166 ट्राई साइकिलों का भी वितरण किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका ने सड़के बनायीं और सड़कों ने अमेरिका को बना दिया। अगर रफ्तार को दो-गुना कर दिया जाए, तो अर्थव्यवस्था तीन-गुनी रफ्तार से बढ़ती है। इसी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने प्रदेश सड़कों के निर्माण पर विशेष जोर दिया है। समाजवादी सरकार देश का सबसे लम्बा प्रवेश नियंत्रित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बना रही है। परियोजना के लिए किसानों से बड़े पैमाने पर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। यह समाजवादी सरकार की नीतियों और कार्य प्रणाली की सफलता ही है कि जब पूरे देश में जमीन अधिग्रहण को लेकर बहस और विवाद का वातावरण बना हुआ था, समाजवादी सरकार ने किसानों को चार गुना मुआवजा देकर उनकी रजामन्दी और सहूलियत से जमीन हासिल की। प्रदेश ने सड़कों के निर्माण में अन्य राज्यों के लिए उदाहरण कायम किया है।