नई दिल्ली: जर्मनी और इटली यूरोप के दो दिग्गज फुटबॉल देश हैं और इसीलिए जब यूरो 2016 में दोनों टीमें क्वार्टर फाइनल में भिड़ीं तो फैंस को उम्मीद थी कि उन्हें बेहद रोमांचक मैच देखने को मिलेगा।
शुरुआत दोनों टीमों ने बड़ी धीमी और संभलकर की। दोनों टीमें अपनी रक्षापंक्ति के लिए जानी जाती हैं और कल मैदान पर ये नज़र भी आया। मैच के 65वें मिनट में मेसुत ओजिल ने जर्मनी को आगे कर दिया।
लेकिन, फिर इटली को मैच में पेनल्टी मिला और स्कोर 1-1 की बराबरी पर आ गया। इसके बाद मैच पेनल्टी शूट में गया। पेनल्टी शूटआउट में वो हुआ जो बहुत कम फुटबॉल के मैदान पर देखने को मिलता है।
दोनों टीमों ने पेनल्टी शूटआउट के दौरान कई मौके गंवाए। आम तौर पर पेनल्टी शूटआउट के नतीजा 5-5 शॉट के बाद आ ही जाता है। लेकिन, इस मैच में दोनों टीमों का नतीजा 9-9 पेनल्टी शॉट यानी कुल 18 पेनल्टी शॉट्स के बाद ही आ पाया।
जर्मनी ने 6-5 से आखिरकार इटली को मात दे दी। पिछले 40 सालों में जर्मनी की टीम कभी भी पेनल्टी शूटआउट में किसी बड़े टूर्नामेंट में नहीं हारी है।
इतना ही नहीं, इटली पर किसी भी बड़े टूर्नामेंट में ये जर्मनी की पहली जीत है। विश्व कप हो या यूरो मुकाबले, इससे पहले जर्मनी कभी भी इटली को नहीं हरा पाया था मगर यूरो 2016 में इस बार ये रिकॉर्ड टूट गया।