लखनऊ: आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस में, मानसून के दौरान होने वाली बीमारियों की प्रवृत्तियों को समझने और इनके रोकथाम हेतु कदम उठाने पर जोर दिया जाता है। प्राप्त आंकड़े आयु समूहों, स्थान, लिंग आदि की दृष्टि से मानसून का व्यक्तियों पर पड़ने वाले प्रभावों को रेखांकित करते हैं और इस प्रकार, अपने ग्राहकों के लिए विशिष्ट स्वास्थ्य कल्याण अभियान चलाने हेतु चरणबद्ध गतिविधियों की योजना बनाने के हमारे प्रयासोें हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण बन जाते हैं।
इसे ध्यान में रखते हुए, निजी क्षेत्र के सबसे बड़ी सामान्य बीमा कंपनी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जीआईसी लिमिटेड ने शीर्ष 10 शहरों में बीमारी की प्रवृत्ति को समझने हेतु अपने आंतरिक दावा आंकड़ों का विश्लेषण किया है।
विश्लेषण में यह खुलासा हुआ है कि संक्रामक बीमारियों की घटना में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर वृद्धि हुई है, विशेषकर मानसून के दौरान। बीमारियों की रोकथाम हेतु आवश्यक कदम उठाने के अलावा, ग्राहकों को चाहिए कि वे उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा पाॅलिसी लेने पर विचार करें, ताकि मानसून के दौरान अस्पताल में भर्ती होने पर, किसी भी तरह के चिकित्सा खर्च से स्वयं को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखा जा सके, अन्यथा जिसका भुगतान अपनी स्वयं की जेब से करना होता।