लखनऊ: इण्डसइण्ड बैंक ने अपनी नई सेवा फिंगरप्रिंट के अनावरण के लिए एक ‘एकीकृत विज्ञापन अभियान लांच किया है। इण्डसइण्ड बैंक देश का ऐसा पहला बैंक है जिसने यह सेवा लांच की है जिसमें ग्राहक अपने शुरू से अंत तक के लेन देन अपनी मोबाइल बैंकिंग एप्प ‘‘इण्डसमोबाइल‘‘ पर महज अपनी फिंगरप्रिंट से संचालित कर सकते हैं। इस विज्ञापन अभियान में इण्डसइण्ड बैंक के ब्राण्ड प्रचारक फरहान अख्तर और बहु प्रतिभावान फिल्म अभिनेता बोमन ईरानी ने भूमिका निभाई है।
बैंक ने ‘फिंगरप्रिन्ट बैंकिंग‘ सेवा लांच करने से पूर्व उपभोक्ताओं के व्यवहार एवं दृष्टिकोण जटिल एवं कठिन पासवर्ड याद रखने में आने वाली परेशानियों के अध्ययन किया। अध्ययन में पाया गया कि उपभोक्ताओं की अकसर की पासवर्ड भूल जाने की आदत है और दूसरा पासवर्ड प्राप्त करने में उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। फिंगरप्रिंट बैंकिंग के माध्यम से उपभोक्ता हमेशा के लिए अपना पासवर्ड भूल सकते हैं।
फिंगरप्रिन्ट के अलावा, मोबाइल बैंकिंग एप्प ‘स्वैप पैटर्न‘ पर भी कार्य करेगा, जिसे कि मोबाइल बैंकिंग के लिए सुरक्षा संकेतक के रूप में प्रयोग लिया जाता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि सभी स्मार्टफोन धारक उपभोक्ता अपना बैंकिंग लेनदेन बिना पासवर्ड्स एन्टर किए निर्बाधरूप से कर सकेंगे।
इस विज्ञापन अभियान को लांच करते हुए श्री सुमन्त काठपालिया, हैड-कंज्यूमर बैंकिंग इण्डसइण्ड बैंक ने कहा ‘‘इण्डसइण्ड बैंक द्वारा यह विज्ञापन अभियान इस बात का प्रतीक है कि हम अपने उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण और उपभोक्ताओं की जीवन परिस्थितियों के प्रति कितना सजग हैं। इस सेवा के लांच करने से उत्तरदायी नवाचार के प्रति बैंक की मूल ब्राण्ड फिलोसाॅफी और मजबूत होगी। हमें इस बात की खुशी है कि बाॅलीवुड के दो मंजे हुए कलाकार हमारे साथ जुडे़ और इस विज्ञापन अभियान की प्रभावकारिता को और बढ़ाया।‘‘