न्यूजीलैंड के भारत दौरे में देश में पहली बार 8 अक्टूबर से डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जाने की संभावना है। यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगा। हालांकि अभी बीसीसीआई की ओर से इसकी पुष्टि होना बाकी है। गौरतलब है कि आईसीसी ने टेस्ट को बढ़ावा देने के उद्देश्य पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत की थी, जो क्रिकेट के 139 साल के इतिहास में इंटरनेशनल स्तर पर पहली बार हुआ था। अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे पर जा रही टीम इंडिया के घरेलू सीजन की शुरुआत सितंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से होगी। इसकी जानकारी बीसीसीआई ने मंगलवार को अपने ट्विटर पेज पर दी।
टीम इंडिया इस साल घरेलू मैदानों पर 13 टेस्ट, 8 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी। 1979-80 के बाद यह पहला मौका होगा जब टीम इंडिया रिकॉर्ड 13 टेस्ट मैचों में हिस्सा लेने जा रही है।
भारत और न्यूजीलैंड के बीच देश का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 8 से 12 अक्टूबर तक कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स मैदान पर होने की संभावना है। हाल ही में यहां मोहन बागान और भवानीपुर क्लब के बीच सुपर लीग का फाइनल खेला गया था, जो भारत में खेला गया पहला डे-नाइट फर्स्ट क्लास मैच था।
इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन होने जा रहा है। क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने ट्वीट किया, ''महान सैयद मुश्ताक अली का शहर इंदौर पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। इंदौर को इस पल का इंतजार है। #INDvsNZ दूसरा टेस्ट 30 सितंबर से होगा।''
न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे में टीम इंडिया के साथ 3 टेस्ट और 5 वनडे खेलेगी, जो सितंबर और अक्टूबर में अलग-अलग मैदानों पर आयोजित होंगे। पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। कानपुर में 7 साल बाद कोई टेस्ट होने जा रहा है। यहां अंतिम मैच टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 24 से 27 नवंबर तक खेला गया था। दौरे के अन्य दो टेस्ट क्रमशः इंदौर और कोलकाता में खेले जाएंगे।
2012 के भारत दौरे में न्यूजीलैंड टीम को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि टी-20 में उसने 1-0 से जीत हासिल की थी।
कानपुर में पहला टेस्ट आयोजित किए जाने पर कप्तान विराट कोहली ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया-

TeamIndia घरेलू सीजन की शुरुआत देश के सबसे पुराने मैदानों में से एक कानपुर में @BLACKCAPS के खिलाफ करेगी। पहला टेस्ट 22 सितंबर से खेला जाएगा।'

Virat Kohli ✔ @imVkohli

TeamIndia will begin the home season at one of the oldest venues in the country – KANPUR vs. @BLACKCAPS #IndvNZ 1st Test starts Sept 22

11:07 AM – 28 Jun 2016
5 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर को धर्मशाला से होगी, जबकि अंतिम वनडे 29 अक्टूबर को विशाखापटनम में होगा।
शेड्यूल-
टेस्ट सीरीज
पहला टेस्ट – 22 से 26 सितंबर, कानपुर
दूसरा टेस्ट – 30 सितंबर से 4 अक्टूबर, इंदौर
तीसरा टेस्ट – 8 अक्टूबर से 12 अक्टूबर कोलकाता

वनडे सीरीज
पहला मैच – 16 अक्टूबर, धर्मशाला
दूसरा मैच – 19 अक्टूबर, दिल्ली
तीसरा मैच – 23 अक्टूबर, मोहाली
चौथा मैच- – 26 अक्टूबर, रांची
पांचवां मैच – 29 अक्टूबर, विशाखापटनम