तमाशे की कूटनीति को तमाचा लगा है

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधने का कोई भी मौका आम आदमी पार्टी (आप) नहीं चूक रही। सियोल में भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) का सदस्य बनने की मुहिम में आई बाधा को लेकर 'आप' ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर हमला बोला है।
दिल्ली सरकार के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल खड़ा किया है। मनीष सिसौदिया में इस मामले में सिलसिलेवार ट्वीट किए हैं। एक ट्वीट में कहा गया है, 'NSG के मुद्दे पर हमें नाकामी मिले तो यह चीन की चालाकी लेकिन अगर हम जीत गये होते तो मोदी, मोदी जप रहे होते। तमाशे की कूटनीति को तमाचा लगा है।'
एक अन्य ट्वीट में सिसौदिया ने महंगा सूट पहनने और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अपने गृहराज्‍य गुजरात में झूला झुलाने को लेकर पीएम पर तंज कसा। गौरतलब है कि जिनपिंग अपनी भारत यात्रा के दौरान मोदी के आमंत्रण पर खासतौर पर अहमदाबाद गए थे।
सिसौदिया ने लिखा, 'झूला झुलाने, बिरयानी खिलाने और लाखों रुपये का सूट पहनने से कूटनीति नहीं चलती।' एनएसजी सदस्यता के मसले पर भारत को अब तक मिली निराशा को लेकर हमलावर आप नेता ने लिखा, 'क्या NSG पर देश की हार के लिए, राज्यों को कमज़ोर करने में व्यस्त PMO से सवाल नहीं पूछा जाना चाहिए? है कोई या सवाल पूछने वाले भी सब व्यस्त हैं?
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि प्रधानमंत्री विदेश नीति के मोर्चे पर 'नाकाम' रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपनी विदेश ‘‘यात्राओं’’ के दौरान क्या कुछ किया, इस बारे में उन्हें स्पष्टीकरण देना चाहिए। केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, 'प्रधानमंत्री मोदी विदेश नीति के मोर्चे पर पूरी तरह नाकाम रहे हैं। उन्होंने अपनी विदेश यात्राओं के दौरान क्या कुछ किया इस बारे में उन्हें स्पष्टीकरण देना होगा ?'