नई दिल्ली: रघुराम राजन द्वारा बतौर RBI गवर्नर दूसरा टर्म लेने से इनकार का असर माना जा रहा है कि कारोबारी सप्ताह के पहले ही दिन रुपया तीखी कमजोरी के साथ खुला, जबकि शेयर बाजार भी शुरुआत में औंधे मुंह गिरते नज़र आ रहे थे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 170 से अधिक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी 60 अंक से अधिक की गिरावट के साथ खुले थे, जबकि रुपए ने सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 60 पैसे की कमजोरी के साथ 67.68 पर कारोबार की शुरुआत की।
सोमवार को बिकवाली के दबाव के चलते शेयर बाजारों में रेड जोन में कारोबार की शुरुआत हुई, जबकि रुपया, जो शुक्रवार को प्रति डॉलर 67.08 पर बंद हुआ था, वह एक फीसदी गिरावट के साथ सोमवार को 67.68 पर खुला। हालांकि ओपनिंग के कुछ समय बाद शेयर बाजार थोड़ा संभलते हुए दिखाई दे रहे हैं। निफ्टी 0.02 फीसदी, यानी 1.35 अंक की तेजी के साथ 8,171.55 के स्तर पर देखा गया। शेयर बाजार में यह बढ़त वैश्विक बाजारों से मिले संकेतों के बाद दिखाई दी।
राजन के फ़ैसले से उद्योग जगत के एक बड़े हलके में मायूसी दिख रही है। राजन का कहना है कि वह वापस शिक्षा के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। जानकारों की माने तो आज खुल रहे मार्केट पर भी रघुराम राजन के फैसले का असर पड़ सकता है।