नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन ने दूसरी बार कार्यभार नहीं संभालने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया। अब चर्चा इस बात की है कि अगला गवर्नर कौन बनेगा। बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी के हमलों और लगातार चल रही अटकलों के बीच राजन ने दूसरे कार्यकाल को इनकार कर सभी अटकलों को खत्म कर दिया।
उनके इस ऐलान के साथ ही ये चर्चा भी शुरू हो गई है कि दूसरा आरबीआई गवर्नर कौन बनेगा। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई गवर्नर की दौड़ में 7 नाम शामिल हैं। जिन नामों पर चर्चा चल रही है उनमें विजय केलकर, राकेश मोहन, अशोक लाहिड़ी, उर्जित पटेल, अरुंधति भट्टाचार्य, सुबीर गोकर्ण और अशोक चावला हैं।
इनमें अरुंधति भट्टाचार्य, उर्जित पटेल और अरविंद सुब्रमण्यम के नाम प्रमुख हैं। सूत्रों की मानें तो इन्हीं तीन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा है। उर्जित पटेल आरबीआई की डिप्टी गवर्नर हैं जबकि अरुंधति एसबीआई प्रमुख हैं और अरविंद मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं।
बता दें कि राजन का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है। शनिवार को आरबीआई गवर्नर के तौर पर दूसरे टर्म से इनकार कर दिया था। राजन ने बताया कि वे 4 सितंबर को गवर्नर के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद लौट जाएंगे। बता दें कि राजन यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर रहे हैं।
रघुराम राजन ने महीनों से चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए अपने सहकर्मियों से आधिकारिक रूप से कह दिया है कि वह दूसरे कार्यकाल के इच्छुक नहीं है और सितंबर में अपना कार्यकाल पूरा होने पर शिक्षा जगत में वापस लौट जाएंगे। राजन के इस स्पष्टीकरण के तुरंत बाद केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने उनकी भूमिका की तारीफ की और कहा कि उनके उत्तराधिकारी के नाम की जल्द ही घोषणा की जाएगी। सितंबर 2013 से केंद्रीय बैंक के 23वें गवर्नर के रूप में अपने कार्यकाल को दर्शाते हुए राजन ने कहा है कि उन्होंने वृद्धि के बजाए पहले सुधार पर जोर दिया। उन्होंने संकेत दिया कि काफी कुछ किया गया, लेकिन अभी भी कई काम अधूरे रह गए हैं।