“ उर्दू जबान की तरक्की में अल्लामा जमीर नकवी का अहम् किरदार ” विषय पर सेमिनार का आयोजन

गुरुकुल शिक्षा एवं ग्रामीण विकास संस्थान,एवं राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद्,मानव संसाधन विकास मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा एक दिवसीय राज्य स्तरीय “ उर्दू जबान की तरक्की में अल्लामा जमीर नकवी का अहम् किरदार ” विषय पर सेमिनार का आयोजन जय शंकर प्रसाद सभागार,उमा नाथ बलि प्रेक्षाग्रह में किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी ने दीप प्रज्वालित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया ।
मुख्य अतिथि जनाब कल्बे जव्वाद नकवी ने कहा की अल्लामा जमीर नकवी अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लेखक एवं विद्द्वान होने के साथ साथ उर्दू के बेबाक आलोचक,साहित्यकार ,शायर,वरिष्ट पत्रकार है इनके द्वारा जनहित,समाजहित के कई कार्य किये गये है । लखनऊ में उर्दू के विकास के लिए इन्हें सबसे पहले जाना जाता है और उर्दू के विकास में इनका अहम् योगदान है। पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश अनीस अंसारी ने लखनऊ को उर्दू अदब व तहजीब का मरकज बताते हुये लखनऊ की सरजमीन को एक से एक शायर, नज्म, नशनिगार की कार्य स्थली बताया जिसमे ख्वाजा हैदर अली, मिर्जा हादी रूसवा, सफी लखनवी, मीर तकी मीर का नाम आज भी सुनहरे लफजो में लिखा जाता है। उन्होंने कहा कि बेशक उर्दू दकन या दिल्ली में पैदा हुई हो मगर उसकी परवरिश लखनऊ ने की है । कार्यक्रम में मौलाना सैयद हमीदुल हसन,पदमश्री प्रो.मंसूर हसन, ने अल्लामा जमीर नकवी द्वारा उर्दू की तरक्की और उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो के बारे में बताया ।
पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश अनीस अंसारी ने लखनऊ के बाल कल्याण सामाजिक कार्यकर्ता ठा. श्रीश सिंह को लखनऊ में साम्प्रदायिक सदभाव बनाये रखने और सामाजिक कार्यों के लिए संस्थान के राष्ट्रीय पुरस्कार गुरुकुल राष्ट्रीय साम्प्रदायिक सदभाव पुरस्कार और सामाजिक कार्यकर्ता रोहित कुमार कश्यप को गुरुकुल स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किया । संस्थान के सचिव अनवर अब्बास ने बताया की ठा. श्रीश सिंह जो की लखनऊ के प्रसिद्द सामाजिक कार्यकर्ता है तथा महिला और बाल कल्याण, साम्प्रदायिक सदभाव के क्षेत्र में कार्य कर रहे है तथा कई सम्मान से सम्मनित किये जा चुके है रोहित कुमार कश्यप लखनऊ के प्रसिद्द युवा सामाजिक कार्यकर्ता है तथा युवा कल्याण,पर्यावरण,व्यवसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रहे है तथा कई सम्मान से सम्मनित किये जा चुके है । कार्यक्रम में रोहित कुमार कश्यप,नीरज कुमार,दानिश अब्बास,सैयद किश्वर अब्बास रिजवी, ने अल्लामा जमीर नकवी के योगदान की सराहना की और कहा की लखनऊ में आज अगर उर्दू का चलन है तो उसमे अल्लामा साहब का बहुत बड़ा योगदान है