मियामी: अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में भीड़भाड़ वाले एक समलैंगिक नाइटक्लब में रविवार तड़के एक अज्ञात बंदूकधारी ने गोलियां चलाईं। हमले में 50 लोगों के मारे जाने का अनुमान है और घायलों की संख्या 53 बताई जा रही है।
पुलिस ने बताया कि ओरलैंडो के पल्स नाइट क्लब में गोलीबारी शुरू होने के चार घंटे बाद शूटर मारा गया। शूटर द्वारा गोलीबारी शुरू करने के बाद बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी और आपात वाहन तैनात कर दिए गए।
एफबीआई के विशेष एजेंट रॉन हार्पर ने मीडिया से कहा, 'बदकिस्मती से नाइटक्लब में हुए हमले में मरने वालों की संख्या करीब 20 हो सकती है।' उन्होंने कहा कि घायल हुए 42 लोगों को पास के तीन अस्पतालों में ले जाया गया।
ओरलैंडो के पुलिस प्रमुख जॉन मिना ने कहा, 'यह बंधक बनाए जाने जैसी स्थिति बन गई थी। करीब पांच बजे सुबह (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह नौ बजे) अंदर मौजूद बंधकों को छुड़ाने का फैसला किया गया।'
यह साफ नहीं हुआ है कि सभी पीड़ित बंदूकधारी के हमले में मारे गए या उनमें से कुछ पुलिस के साथ हमलावर की गोलीबारी में मारे गए।
इससे पहले ओरलांडो पुलिस ने ट्विटर एकाउंट पर लिखा, 'हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह बड़ी संख्या में लोगों को हताहत करने वाली घटना है।' उन्होंने आगे लिखा, 'क्लब के अंदर शूटर मृत है।' अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्लब के संरक्षकों में कोई हताहत हुआ या नहीं। पुलिस स्थानीय समयानुसार सात बजे ब्रीफ करेगी।
शहर में 24 घंटे के बाद ही यह दूसरी गोलीबारी घटना है। इससे पहले शुक्रवार को एक थियेटर में एक बंदूकधारी ने गोली मारकर गायिका क्रिश्टिना ग्रिमी की हत्या कर दी थी। जिस समय गोली मारी गई, गायिका ने उस समय ही अपना कार्यक्रम खत्म किया था।
रविवार तड़के की घटना के बारे में चश्मदीदों ने बताया कि तड़के दो बजे जब क्लब का समय खत्म होने जा रहा था, तब गोलीबारी हुई। शूटिंग शुरू होने के समय मौके पर मौजूद रहे क्लबर रिकार्डो नेग्रोन ने स्काई न्यूज को बताया कि कैसे बंदूकधारियों ने गोलियों से क्लब को दहला दिया।
उसने कहा, 'लोग फर्श पर लेट गए। मेरा अनुमान है कि वह छत पर गोलियां दाग रहा था क्योंकि आप लैंप के गिरे हुए शीशे देख सकते हैं।' एक पुलिस अधिकारी ने बताया, 'लोग घायल हुए हैं। मेरे पास पुख्ता जानकारी नहीं है कि किसी की मौत हुई है।' उन्होंने कहा, 'अधिकारी इमारत की तलाशी लेने और लोगों को बाहर निकालने के लिए जा रहे हैं।'