पर्यटकों की प्राथमिकता में वर्ष दर वर्ष धीरे-धीरे परम्परागत के स्थान में परिवर्तनशील होता जा रहा है, अब अधिकाधिक पर्यटक मनोरंजन के अतिरिक्त साधनों की ओर आकर्षित होने लगे है, जैसे वाटर स्पोर्ट, एडवेंचर ट्यूरिज्म इत्यादि। पर्यटक दलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर और एक सर्वाधिक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के नाते आंध्रप्रदेश जिसे सूर्यास्त का प्रदेश भी कहा जाता है, ने अपने अतिथियों को एक यादगार और रोमांचक अनुभव देने के लिए होस्ट आॅफ वाॅटर स्पोटर््स और एडवेंचर ट्यूरिज्म की सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं।
पर्यटकों की रूचि की तर्ज पर प्रदेश पहले से ही वाॅटर स्पोर्ट्स की एक पूरी श्रृंखला पेश कर चुका है, उदाहरण के लिए जिनमें पेरासेलिंग, जीप पेरासेलिंग, पेरा मोटरिंग, वाॅटर स्कीइंग, स्पीड बोट्स इत्यादि विजयवाड़ा के भवानी आइलैण्ड में यह सभी सुविधाएं उपलब्ध है। इसी प्रकार की सुविधाएं अन्य प्रमुख तटो जैसे ऋषिकोण्डा, भीमली, मंगामारीपेटा, थोटिलकोण्डा के साथ ही अन्य स्थानों पर इस दिशा में कार्य प्रगति पर है।
राज्य में पर्यटन विकास को और मजबूत करने के लिए आंध्र प्रदेश में 33 होटल्स जिनमे 2766 कमरों की सुविधा है और इन पर 2400 करोड़ रुपए निवेश का प्रावधान है, के लिए प्रसिद्ध वैश्विक ब्राण्ड जैसे ताज ग्रुप, आईटीसी ग्रुप, हाॅलीडे इन्न एसोसिएशन और जेडब्ल्यू मैरियट एसोसिएट इत्यादि है, ने पहले से ही इन परियोजनाओं पर निवेश कर दिया है।
श्री नीरभ कुमार प्रसाद, आईएएस, सरकार के प्रधान सचिव, पर्यटन एवं संस्कृति विभाग ने इस अवसर पर कहा कि हमें आंध्र प्रदेश में पर्यटकों के लिए वाॅटर स्पोर्ट्स और साहसिक पर्यटन सुविधाएं आरम्भ करते हुए अतिव गौरव का अनुभव हो रहा है। इस लांच से राज्य में पर्यटन को नए आयाम मिलेंगे।‘‘ इसके साथ ही उन्होेंने कहा कि ‘‘खेल और साहस युवाओं के जीवन के दो अति अभिन्न हिस्से हैं, और यह सुविधाएं पर्यटकों को यहां आने और राज्य में यादगार पलों का आनन्द लेने के लिए एक सुदृढ़ अपील करेगी।‘‘