लखनऊ। यूपी में सभी पार्टियों की निगाहें राज्यसभा के चुनाव से पहले आज हो रहे विधान परिषद के चुनावों पर टिकी हैं। यूपी में विधान परिषद की खाली हुई 13 सीटों के लिए आज सुबह 9 बजे से मतदान जारी है। इस वोटिंग में विधान परिषद सदस्यों के कुल 14 उम्मीदवार आमने सामने हैं।
वहीं बीजेपी ने बीएसपी और एसपी के दो वोट मिलने का दावा किया है। ये दावा खुद बीजेपी विधायक संगीत सोम ने किया है। संगीत सोम के दावे को माना जाए तो यूपी विधान परिषद के चुनावों में क्रॉस वोटिंग हुई है। मतदान के लिए बीजेपी विधायक संगीत सोम के साथ एसपी विधायक गुड्डू पंडित और उनके भाई और विधायक मुकेश शर्मा भी थे।
संगीत सोम का दावा है कि बीजेपी के दो उम्मीदवार मैदान में हैं और उन्हें एसपी और बीएसपी दोनों ने वोट दिए हैं क्योंकि सब यूपी के जगंल राज से मुक्ति चाहते हैं। हालांकि एसपी ने इस दावे को खारिज कर दिया है। समाजवादी विधायक शारदा शुक्ला का कहना है कि संगीत सोम गलत खबर फैला रहे हैं। आपको बता दें कि विधान परिषद की 13 सीटों के लिए लिए मतदान हो रहा है जबकि कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं
यूपी के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केसव प्रसाद मौर्य का कहना है कि बीजेपी हॉर्स ट्रेडिंग में विश्वास नहीं करती है। पार्टी ने विधान परिषद में अपने 2 प्रत्याशी उतारे हैं और वो दोनों जीत रहे हैं।
तय सीटों से एक उम्मीदवार ज्यादा होने के चलते क्रॉस वोटिंग की आशंका को ध्यान रखते हुए सभी पार्टियों ने अपने विधायकों के साथ बैठकें की हैं। इस चुनाव में बीजेपी ने अपने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जबकि उसके 41 विधायकों के अलावा उसे 17 और वोटों की जरूरत है। इसके अलावा चुनाव में समाजवादी पार्टी के 8, बीएसपी के 3, और कांग्रेस के एक उम्मीदवार मैदान में है। वहीं विधान परिषद चुनाव से ठीक पहले बीएसपी विधायक राजेश त्रिपाठी ने पार्टी छोड़ दी है।