लखनऊ: थोड़ी देर की आंधी-पानी ने सेंट्रल यूपी और बुंदेलखण्ड के कई जिलों में भारी तबाही मचायी। इस तबाही में चार बच्चों समेत 17 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। सैकड़ों पेड़, होर्डिंग और बिजली के पोल गिर गए। पेड़ों और होर्डिंग के नीचे दबने से सौ से अधिक वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, कानपुर और आसपास कई जिलों की बत्ती गुल हो गई।
दोपहर तक झुलसाने वाली गर्मी के बाद तेज आंधी के साथ पानी के छींटों ने राहत तो दी लेकिन अपने पीछे भारी तबाही भी छोड़ गई। सैकड़ों पेड़ सड़क पर गिरे जिससे कानपुर शहर में वीआईपी रोड, हमीरपुर रोड, जीटी रोड, बिठूर रोड समेत कई रास्ते बंद हो गए। कानपुर के ग्रामीण इलाकों और आसपास के जिलों में भी सड़कों और मकानों पर पेड़ गिरने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावति हुआ।
बिल्हौर के कछना गांव में आकाशीय बिजली गिरने से एक बालक और दो बालिकाओं की मौत हो गई, दो अन्य लोग झुलस गए। बिल्हौर में ही गदनपुर गांव में आकाशीय बिजली से एक किशोरी की मौत हो गई जबकि एक महिला घायल हो गई।
कानपुर के श्यामनगर ओवरब्रिज की सर्विस रोड पर छत से होर्डिंग उखड़ कर गिरी जिसकी चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। अर्मापुर रोड पर आर्डीनेंस फैक्ट्री के सामने पेड़ नीचे खड़े एक परिवार पर गिरा, युवक की मौत हो गई जबकि पत्नी और बच्चा घायल हो गए। गौशाला चौराहे पर पेड़ नीचे खड़ी कारों पर गिरा, एक कार में बैठी युवक बुरी तरह घायल हो गया।
फतेहपुर आंधी-पानी से सबसे ज्यादा तबाही और मौतें फतेहपुर में हुईं। यहां अकेले खागा तहसील में चार लोगों की मौतें हो गईं। आकाशीय बिजली से खागा में एक बजुर्ग, एक बच्ची की मौत हुई। खागा के हथगांव में दीवार गिर गई जिसके नीचे दबने से एक महिला और एक बच्ची की मौत हो गई।
खागा तहसील में ही अचानक ओले गिरने से कई लोगों के घायल हो गए। सदर तहसील के नरैनी में आकाशीय बिजली से युवक की मौत हो गयी। जमरावां में आकाशीय बिजली से एक बुजुर्ग की मौत हुई जबकि हुसेनगंज कस्बे में छत में सामान लेने जा रही वृद्धा हवा के झोंके से नीचे गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई।
हमीरपुर में आकाशीय बिजली गिरने से आठ साल की बच्ची की मौत हो गई। हमीरपुर के ही मौदाहा में ईंट-भट्टा में काम कर रहे बुजुर्ग की आकाशीय बिजली से मौत हो गयी और दो लोग झुलस गए। उरई में आंधी के दौरान दीवार ढहने से मलबे में दबकर तीन लोग जख्मी हो गए।
बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से उन्नाव के सफीपुर ब्लॉक माना बंगला में एक ग्रामीण की मौत हो गई। यहां के फतेहपुर चौरासी ब्लाक के रसूलखेड़ा मजरा खेवरई में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।