भारत के करीब आधे मोटर वाहन डीलर 2016 में लाभ की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि भारतीय पैसेंजर्स कार बाजार आर्थिक मंदी से उबरने लगा है. यह तथ्य आज जारी जेडी पावर 2016 इंडिया डीलर सैटिस्फेक्शन विद ऑटोमोटिव मैन्यूफैक्चरर्स इंडेक्स से सामने आई है.
अध्ययन के मुताबिक़ भारत के 49 फीसदी डीलरशीप वित्त वर्ष 16 को ले कर आशावादी है. ये डीलरशिप भारत के छह सबसे बड़े शहरों में स्थित है. 52 फीसदी डीलरशीप लाभ की उम्मीद कर रहे हैं जो पिछले पांच साल में सबसे अधिक है. ये डीलरशीप वित्त वर्ष 16 में पहले की तुलना में अधिक लाभ मिलाने की उम्मीद कर रहे हैं.
कंपनियां डीलर्स को मुनाफाए कमाने में मदद कर रही हैं. उन्हें आसान व्यापार संचालन करने के लिए कई क्षेत्रों में वित्तीय सहायता प्रदान कर रही हैं. 2016 में 62 फीसदी डीलर संकेत देते है कि कार निर्माता नए वाहन इन्वेंट्री खरीदने के लिए उन्हें वित्तीय सहायता पेशकश कर रहे हैं, जो 2015 से 55 फीसदी अधिक है.
मोहित अरोड़ा, जे.डी. पावर, सिंगापुर के कार्यकारी निदेशक ने कहा कि डीलर अपने निर्माता के साथ करीब है और मजबूत संबंधों से लाभ लेती हैं. ऑटोमेकर्स, जो डीलरशीप को उनकी जरूरत के लिए समर्थन देती है, वहां अधिक डीलर संतुष्टि और वफादारी की संभावना अधिक होती है.