नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पश्चिम बंगाल में कांग्रेस ने अपने नेताओं को लेकर एक अजीबोगरीब फैसला लिया है। इसके तहत नेताओं से वफादारी की शपथ ली गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी ने मंगलवार को चुनाव में जीतने वाले विधायकों से वफादारी की यह लिखित में शपथ ली है।
यह शपथ नेताओं से 100 रुपए के स्टांप पेपर पर एफिडेविट साइन करा कर लिया गया है। इसमें सभी विधायकों ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी के प्रति वफादारी और निष्ठा की शपथ ली है। इस स्टांप पेपर में लिखा है कि हम पार्टी आलाकमान सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के प्रति अपनी वफादारी की कसम खाते हैं।
जबकि दूसरे प्वाइंट में लिखा है कि एक विधानसभा सदस्य के तौर पर मैं किसी भी पार्टी विरोधी गतिविधि में शामिल नहीं रहूंगा। यदि मैं पार्टी के किसी फैसले या नीति से सहमत नहीं हूं तो भी पार्टी के खिलाफ कोई भी बयान नहीं दूंगा।ऐसा कोई भी बयान देने से पहले मैं विधायक पद से इस्तीफा दे दूंगा।
वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी का कहना है कि यह कोई ऐसा बांड नहीं है जिसमें हमने किसी को हस्ताक्षर करने को मजबूर किया हो ताकि उनके खिलाफ एक्शन लिया जा सके, बल्कि यह शपथ पत्र पार्टी के प्रति उनकी वफादारी को दिखाता है। बताया जा रहा है कि विधायकों और पार्टी नेताओं की एक बैठक में सर्वसम्मति से ऐसा एफिडेविट देने पर सहमति बनी थी।