ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य सेवा शिक्षा प्रदाता, हेल्थ कॅरियर्स इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने हेलो हेल्थ सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने नवीनतम तकनीकों का प्रयोग कर विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्थानीय भाषाओं में अंतर्राष्ट्रीय मानक का नर्सिंग एवं स्वास्थ्य सेवा प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु अनूठी साझेदारी की है। यह साझेदारी प्रशिक्षण एवं शिक्षा में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बढ़ते रिश्ते को रेखांकित करती है, और यह ‘स्किल इंडिया’ के सपने को हासिल करने की दिशा में अपने परिचालन बढ़ाने हेतु दोनों ही कंपनियों को सक्षम बनायेगा ताकि भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाई जा सके। हेलो हेल्थ की एक शाखा लखनऊ में भी अपनी सेवायें दे रही है।
इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए, हेल्थ कॅरियर्स के सीईओ और प्रबंध निदेशक, बीजो कुन्नुमपूरथ ने माना कि भारत के स्वास्थ्यकर्मियों के कौशल एवं क्षमता को बेहतर बनाने में उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा और प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। श्री कुन्नुमपूरथ ने कहा, ‘‘यह साझेदारी भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, और हेल्थ कॅरियर्स को अपने भावी स्वास्थ्य सेवा कार्यबल को प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु ‘हेलो हेल्थ’ के साथ मिलकर काम करने पर गर्व है।’’
साझेदारी और स्वास्थ्य सेवा प्रैक्टिशनर्स के साथ मरीजों को जोड़ने वाली नई तकनीकें अपनाने के बारे में बोलते हुए, हेलो हेल्थ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सुवंजय कुमार शर्मा ने कहा, ‘‘भारत में प्राथमिक चिकित्सा सेवा के प्रावधान को पुनर्परिभाषित करने हेतु नई तकनीकों को अपनाने के लिए अत्यंत कुशल कार्यबल की आवश्यकता होगी। भारत को स्वास्थ्य सेवा का वैश्विक मानव संसाधन सोर्सिंग केंद्र बनाने के उद्देश्य वाले स्किल इंडिया के सपने की ओर देखते हुए, हमें हेल्थ कॅरियर्स जैसे संगठन के साथ साझेदारी करने की खुशी है, जिससे ग्रामीण भारत में अंतर्राष्ट्रीय मानकों का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।