अबुधाबी: भारत के स्टार क्यूइस्ट पंकज आडवाणी ने कल रात अबुधाबी में एशियाई 6-रेड स्नूकर खिताब जीतकर नया इतिहास रचा। यहां प्राप्त जानकारी के अनुसार आडवाणी 6-रेड में विश्व और महाद्वीपीय खिताब दोनों को एक साथ जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। दोहरा आईबीएसएफ विश्व सिक्स-रेड स्नूकर चैंपियन ने कल रात मलेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त कीन हो मो को 7-5 से हराकर खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में अपना दबदबा बनाये रखा।
दोनों खिलाड़ियों ने हर दूसरे फ्रेम में वापसी करके मुकाबले को रोमांचक बना दिया था लेकिन आखिर में बाजी आडवाणी ने ही मारी। सेमीफाइनल में हमवतन आदित्य मेहता को 6-1 से हराने के बाद आडवाणी ने फाइनल में अच्छी शुरूआत की और पहला फ्रेम 39-4 से जीता लेकिन वे दूसरा फ्रेम 6-51 से हार गये। हार और जीत का यह क्रम आगे भी चलता रहा। आडवाणी ने तीसरा फ्रेम 40-14 जीता लेकिन चौथा फ्रेम 0-37 से गंवा बैठे। पांचवें और छठे फ्रेम में पूरी तरह से 30 वर्षीय आडवाणी का दबदबा रहा जिन्होंने इनमें क्रमश: 41-7 और 44-8 से जीत हासिल की। छह फ्रेम के बाद यह भारतीय 4-2 से बढ़त पर था, लेकिन कीन हो मो ने सातवां फ्रेम 38-21 से जीतकर अच्छी वापसी की। आडवाणी ने आठवां फ्रेम 45-24 से जीतकर फिर से अपनी बढ़त मजबूत कर दी। मलेशियाई खिलाड़ी ने 11वां फ्रेम 38-15 से जीतकर फिर से मैच को करीबी बना दिया लेकिन आडवाणी ने अगला फ्रेम 53-24 से जीता और इसके साथ ही खिताब भी अपने नाम किया।
उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरा एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप में पहला व्यक्तिगत खिताब है इसलिए मैं बहुत खुश हूं। मैं पिछले महीने 15-रेड एशियाई स्नूकर खिताब से चूक गया था इसलिए मैंने यहां उसकी भरपाई कर दी। मैंने इसी वर्ष विश्व सिक्स-रेड खिताब जीता है और अब उसी वर्ष में इस खिताब जीतने से वास्तव में मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है। ’’ आडवाणी अब इस प्रतियोगिता की टीम स्पर्धा में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे।