स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने दिए सख्त निर्देश

स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ने दिए सख्त निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य के चिकित्सालयों विशेषकर एस0जी0पी0जी0आई0 एवं के0जी0एम0यू0 में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए अतिरिक्त शैय्याओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सभी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए समुचित दवाएं उपलब्ध रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री आज प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा के साथ प्रदेश में स्वाइन फ्लू की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। 

यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश सरकार स्वाइन फ्लू से बचाव व इसके इलाज के लिए सभी सम्भव कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से पीडि़त प्रत्येक व्यक्ति को निःशुल्क इलाज मुहैय्या कराए जाने के साथ ही समुचित सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए। इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को स्थानीय स्तर पर इलाज मिल सके इसके लिए सभी शासकीय अस्पतालों में दवा की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि अधिकारियों को लोगों को इस बीमारी के सम्बन्ध में जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, इसकी रोक-थाम हेतु उठाए गए कदमों की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में स्थापित 24ग्7 टोल फ्री दूरभाष नम्बर 18001805145 तथा जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम की जानकारी जन सामान्य को उपलब्ध कराते हुए इनकी क्रियाशीलता सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट uphealth.up.nic.in  पर भी पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए।

Lucknow, Uttar Pradesh, India