डिविलियर्स, ताहिर के आगे कैरेबियाई बेबस

डिविलियर्स, ताहिर के आगे कैरेबियाई बेबस

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज को 257 रन से रौंदा

सिडनी। वर्ल्ड कप 2015 में ग्रुप बी के बड़े मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्ट इंडीज को 257 रन से रौंद दिया है। 408 रन का पीछा करते हुए इंडीज टीम इमरान ताहिर की घातक गेंदबाजी(45/5) के आगे 33.1 ओवर में 151 रन पर सिमट गई। उसकी ओर से कप्तान जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए। 

इससे पहले कप्तान एबी डिविलियर्स के तूफानी शतक(162*) के बूते दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर का 408 रन विशाल स्कोर खड़ा किया है। उनके अलावा हाशिम अमला (65), फाफ डु प्लेसिस(62) और रिली रोसोऊ(61) ने अर्धशतकीय पारी खेली। वेस्ट इंडीज की ओर से क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। 

टॉस हारकर पहले खेलते हुए प्रोटीज टीम की शुरूआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कोक केवल 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अमला और प्लेसिस ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 127 रन की शतकीय साझेदारी हुई। लेकिन 30वें ओवर में गेल ने प्लेसिस को 62 और अमला को 65 रन पर पवैलियन भेज दिया और इंडीज की वापसी कराई। 

तीन गेंद में दो विकेट गिरने के बाद कप्तान डिविलियर्स ने रिली रोसोऊ के साथ मिलकर रनों की रफ्तार को बढ़ाया। दोनों ने केवल 12.3 ओवर में 134 रन जोड़े। रोसोऊ 61 रन बनाकर आंद्रे रसैल की गेंद पर आउट हो गए। लेकिन डिविलियर्स ने इंडीज गेंदबाजों पर हमला जारी रखा और केवल 52 गेंदों में शतक पूरा कर दिया। डिविलियर्स के हमले की बदौलत प्रोटीज टीम ने अंतिम 47 गेंदों में 128 रन जोड़े और स्कोर 400 के पार हो गया। इस दौरान डिविलियर्स ने पांच छक्के और नौ चौके उड़ाए। डिविलियर्स ने वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे तेज शतक और सबसे तेज 150 रन बनाने का कारनामा किया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्ट इंडीज की शुरूआत खराब रही और क्रिस गेल केवल तीन रन पर बोल्ड हो गए। इसके बाद तो इंडीज बल्लेबाज इमरान ताहिर की गेंदों के सामने तू चल मैं आया की तर्ज पर पवैलियन लौटते रहे। ये तो भला हो उनके कप्तान होल्डर का जिन्होंने आठवें नंबर पर उतरकर फिफ्टी जमार्ई। उनकी बदौलत टीम ने 100 का आंकड़ा पार किया। उनके सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। ताहिर ने 45 रन देकर पांच विकेट झटके।