डिविलियर्स ने ठोंके सबसे तेज़ 150 रन

डिविलियर्स ने ठोंके सबसे तेज़ 150 रन

नई दिल्ली : सिर्फ तीन दिन पहले वेस्ट इंडीज़ के क्रिस गेल ने कैनबरा में ताबड़तोड़ दोहरा शतक लगाकर क्रिकेट की दुनिया को दंग कर दिया था, और उस वक्त शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ऐसा तूफानी रंग कोई और गेल की ही टीम के खिलाफ दिखाएगा, लेकिन शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर सिर्फ 64 गेंदों पर 150 रन का आंकड़ा पार कर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स ने एक नया ही रिकॉर्ड बना डाला, जो इसस पहले ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन के नाम था, जिन्होंने 83 गेंदों पर 150 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया था।

पिछले ही महीने एबी डिविलियर्स ने घरेलू मैदान जोहानिसबर्ग में वेस्ट इंडीज़ के ही खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों पर शतक ठोककर एक नया विश्वरिकॉर्ड बनाया था, और उसी पारी में उन्होंने मात्र 16 गेंदों पर 50 रन बनाकर वन-डे इंटरनेशनल मैचों की सबसे तेज़ अर्द्धशतकीय पारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था। शुक्रवार को डिविलियर्स ने 52 गेंदों पर शतक पूरा किया, और वह वर्ल्ड कप में आयरलैंड के केविन ओ'ब्रायन के 50 गेंदों पर बने सबसे तेज़ शतक से भी तेज़ होने से चूक गए।

लेकिन डिविलियर्स की इस पारी की दाद इसलिए देनी पड़ेगी, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद तेज़ नहीं रही थी। 66 गेंदों का सामना कर 17 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 162 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले डिविलियर्स विंडीज़ के खिलाफ 30वें ओवर में क्रीज़ पर आए थे, और उन्होंने आखिरी 15 ओवरों में राइली रॉसो के साथ मिलकर 134 रन जोड़े। एक वक्त डिविलियर्स ने 39 गेंदों का सामना कर 61 रन बनाए थे, यानि बाद की सिर्फ 27 गेंदों में उन्होंने 101 रन ठोके। उन्होंने जेसन होल्डर की लगातार दो गेंदों पर पहले चौका और फिर छक्का लगाकर अपनी शतकीय पारी पूरी की, जो 52 गेंदों में हासिल हुई थी। पारी के अंत तक उनकी तेज़ी का आलम यह था कि डिविलियर्स ने 50 रन 30 गेंदों में बनाए थे, जबकि अगली 22 गेंदों में वह 100 रन तक पहुंचे, लेकिन आखिरी 62 रनों के लिए उन्होंने सिर्फ 14 गेंदें इस्तेमाल कीं।

कुल मिलाकर डिविलियर्स वन-डे क्रिकेट में विश्वरिकॉर्डों के शहंशाह बन गए हैं, और सबसे तेज़ अर्द्धशतक, सबसे तेज़ शतक और सबसे तेज़ 150 रन के रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हैं। उन्होंने सबसे तेज़ 50 रन सिर्फ 16 गेंदों पर बनाए थे, जबकि सबसे तेज़ शतक 31 गेंदों पर और शुक्रवार को उन्होंने सबसे तेज़ 150 रन सिर्फ 64 गेंदों पर दर्ज किए।