क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2015: आयरलैंड की दूसरी जीत

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2015: आयरलैंड की दूसरी जीत

रोमांचक मैच में संयुक्त अरब अमीरात को दो विकेट से हराया 

ब्रिस्बेन : गैरी विल्सन और केविन ओ ब्रायन की सही समय पर खेली गयी अर्धशतकीय पारियों से आयरलैंड ने आज यहां शेमान अनवर के शतकीय प्रयास को बेकार करके विश्व कप ग्रुप बी के उतार चढाव वाले मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पर दो विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की।

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले यूएई के लिये अनवर (106) ने शतक जड़ा। वह विश्व कप में सैकड़ा लगाने वाले यूएई के पहले खिलाड़ी भी बने। उन्होंने ऐसे समय में यह पारी खेली जबकि टीम ने छह विकेट 131 रन पर गंवा दिये थे। अनवर और अमजद जावेद (42) ने सातवें विकेट के लिये 107 रन की रिकार्ड साझेदारी करके टीम को नौ विकेट पर 278 रन के बड़े स्कोर तक पहुंचाया।

अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज को हराकर सनसनी फैलाने वाले ‘जाइंट किलर’ आयरलैंड के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अपनी अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाये। पारी के 26वें ओवर में वह चार विकेट पर 97 रन बनाकर संघर्ष कर रही था। इसके बाद विल्सन (80) ने एक छोर संभाला जबकि केविन ओ ब्रायन ने 25 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 50 रन की तूफानी पारी खेली। इससे आयरलैंड 49.2 ओवर में आठ विकेट पर 279 रन बनाने में सफल रहा। आयरलैंड की यह दो मैचों में दूसरी जीत है जिससे उसके चार अंक हो गये हैं। इससे वह ग्रुप बी में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। यूएई को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। वह पहले मैच में जिम्बाब्वे से हार गया था।

विल्सन और एंडी बालबिर्नी ने पांचवें विकेट के लिये 72 रन जोड़कर टीम को संकट से बाहर निकाला। इसके बाद विल्सन और केविन ओ ब्रायन ने छठे विकेट के लिये 74 रन जोड़े लेकिन डेथ ओवरों में इन दोनों के आउट होने से मुकाबला रोमांचक बन गया। विल्सन जब मोहम्मद नवीद की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौटे तब आयरलैंड को जीत के लिये 16 गेंद पर 12 रन की दरकार थी। विल्सन ने अपनी 69 गेंद की पारी में नौ चौके लगाये। आयरलैंड के सामने आखिरी दो ओवरों में 10 रन का लक्ष्य था लेकिन उसके केवल दो विकेट बचे हुए थे।

जार्ज डाकरेल (नाबाद सात) और अलेक्स कुसाक (नाबाद पांच) टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने में सफल रहे। आयरलैंड को आखिरी दस ओवरों में 95 रन की दरकार थी और केविन ओ ब्रायन की तूफानी पारी से वह अपना अजेय अभियान बरकरार रखने में सफल रहा। इस बीच यूएई के क्षेत्ररक्षकों ने कुछ कैच छोड़कर उसकी मदद की। यूएई की तरफ से अमजद जावेद ने तीन जबकि नवीद और तौकिर ने दो दो विकेट लिये।

इससे पहले अमीरात शीर्ष क्रम के दो बल्लेबाजों अमजद अली (45) और खुर्रम खान (36) की पारियों के बावजूद एक समय संघर्ष कर रहा था लेकिन अनवर और अमजद ने टीम को संकट से उबारा। उन्होंने विश्व कप में सातवें विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड भी बनाया।

अनवर का विश्व कप में इससे पहले सर्वोच्च स्कोर 67 रन था जो उन्होंने पहले मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। अनवर ने अपना शतक 79 गेंद में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया। वह 106 रन बनाकर मैक्स सोरेंसेन की गेंद पर विकेटकीपर गैरी विल्सन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। अनवर वनडे क्रिकेट में शतक जमाने वाले अमीरात के दूसरे बल्लेबाज है। उनके अलावा खुर्रम खान यह कारनामा कर चुके हैं जिन्होंने पिछले साल अफगानिस्तान के खिलाफ 132 रन बनाये थे। आयरलैंड की तरफ से आफ स्पिनर पाल स्टर्लिंग ने 10 ओवर में 27 रन देकर दो विकेट लिये।