यूपी की विकास दर देश की विकास दर से अधिक : मुख्यमंत्री

यूपी की विकास दर देश की विकास दर से अधिक : मुख्यमंत्री

राज्य की विकास दर पर  राजनीतिक दलों टिप्पणियों को बेबुनियाद बताया  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य की विकास दर के सम्बन्ध में कतिपय राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा की गयी टिप्पणियों को बेबुनियाद एवं तथ्यों से परे बताया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से प्रदेश की अर्थव्यवस्था लगातार बेहतर हो रही है। प्रदेश की विकास दर देश की विकास दर से अधिक है, जिसकी पुष्टि भारत सरकार के आंकड़ों से हो जाती है। 

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार के केन्द्रीय सांख्यिकीय संगठन के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2012-13 में गत वर्ष के सापेक्ष, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जी0एस0डी0पी0) की वृद्धि का प्रतिशत उत्तर प्रदेश में जहां 3.4 था, वहीं दूसरी ओर पूरे देश की यह दर 2.1 थी। इसी प्रकार, वर्ष 2013-14 में उत्तर प्रदेश की यह वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत रही, जबकि भारत की वृद्धि दर 2.7 प्रतिशत थी।

प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्रीय सांख्यिकीय संगठन के मुताबिक वर्तमान वित्तीय वर्ष में भी प्रदेश की अर्थव्यवस्था राष्ट्रीय औसत से अच्छी है। वर्ष 2014-15 की पहली तिमाही में प्रदेश की यह विकास दर जहां 6.3 प्रतिशत रही, वहीं इसी अवधि में देश की विकास दर 5.7 प्रतिशत थी। इसी प्रकार, चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में प्रदेश ने 5.4 प्रतिशत की विकास दर हासिल की, जबकि देश का औसत 5.3 प्रतिशत ही रहा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India