नई दिल्ली:पंजाब में पिछले कई वर्षों से आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवार के सदस्य बुधवार को दिल्ली की टिकरी सीमा पर चल रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए। मृतक किसानों की कुछ विधवाओं और माताओं ने कहा कि वे धरना-प्रदर्शन में शामिल होने और किसानों के हक में आंदोलन को तेज करने के लिए यहां पहुंची हैं।

2,000 महिलाएं पंजाब से पहुंचीं
इंडियन एक्सप्रेस रिपोर्ट के मुताबिक, आत्महत्या करने वाले किसानों में से लगभग 2,000 महिलाएं पंजाब की मालवा क्षेत्र के विभिन्न जिलों से मंगलवार को 17 बसों में और 10 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से भरकर भारतीय किसान यूनियन की तरफ से इस प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पहुंच गई हैं। हजारों महिलाएं दिल्ली के टिकरी सीमा से लगभग 7 किमी दूर उग्राहन समूह के पारगमन शिविर में पहुंची, जहां उन्होंने आत्महत्या करने वाले अपने मृतक रिश्तेदारों की तस्वीर के साथ प्रदर्शन किया।

ज्यादातर छोटे किसान परिवार से हैं महिलाएं
विरोध में शामिल होने वाली महिलाओं में ज्यादातर छोटे किसानों के परिवार से हैं, जिनमें संगरूर जिले के जखपाल गांव के मृतक किसानों के चार रिश्तेदार भी शामिल हैं। इनमें गुरमेहर कौर (34) भी शामिल हैं, जिन्होंने 2007 में कम उम्र में अपने पति जुगराज सिंह को खो दिया था और तब से गांव में अकेली रह रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके पति के पास 1.5 एकड़ जमीन थी और वे वित्तीय समस्याओं और कर्ज से बहुत अधिक प्रभावित थे। जब उनकी मृत्यु हुई, मैं दो बच्चों के साथ अकेली थी। गुरमेहर की तरह ही सैकड़ों महिलाएं किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच गई हैं। महिलाओं ने पंजाब के पुरुष किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आंदोलन को तेज करने का फैसला किया है।