श्रेणियाँ: खेल

मोईन का शतक, इंग्लैंड को मिली जीत

क्राइस्टचर्च:  मोईन अली के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने आज पूल ए के मैच में स्काटलैंड को 119 रन से हराकर विश्व कप में पहली जीत दर्ज की ।

अली के 128 रन की मदद से इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 303 रन बनाये । जवाब में स्काटलैंड की टीम 42 . 2 ओवर में 184 रन पर आउट हो गई । आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से हारने के बाद इंग्लैंड को खोया आत्मविश्वास हासिल करने के लिये धमाकेदार जीत की दरकार थी लेकिन स्काटलैंड जैसी कमजोर टीम के खिलाफ यह जीत उतनी प्रभावशाली नहीं रही ।

इंग्लैंड की टीम ने एक समय दो विकेट पर 202 रन बना लिये थे और लग रहा था कि टीम विशाल स्कोर बनायेगी । अली और इयान बेल ने पहले विकेट के लिये 172 रन की साझेदारी की जो अब तक टूर्नामेंट में पहले विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है । इसके बाद इंग्लैंड ने छह विकेट आखिरी 15 ओवर में 102 रन के भीतर गंवा दिये ।

अली को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला था जब फ्रेडी कोलमैन उनका कैच लपकने में नाकाम रहे । स्विंग गेंदबाजों की मददगार विकेट पर अली ने आक्रामक बल्लेबाजी की । उन्होंने 107 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाये । बेल को भी पारी की शुरूआत में जीवनदान मिला जब एलेस्डेयर इवांस की गेंद पर उनकी पगबाधा की अपील खारिज हो गई । स्काटलैंड ने अपील नहीं की लेकिन रिप्ले से जाहिर था कि गेंद लेग स्टम्प पर पड़ रही थी ।

उन्हें आखिर में रिची बैरिंगटन ने पवेलियन भेजा और कैच काइले कोएत्जर ने लपका । अली को आफ स्पिनर मजीद हक ने आउट किया । अली के आउट होने के बाद इंग्लैंड के तीन विकेट दो रन और 10 गेंद के भीतर गिर गए । गैरी बालांस और जो रूट टिक नहीं सके । इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 201 रन से चार विकेट पर 203 रन हो गया ।

जेम्स टेलर और जोस बटलर अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके । कप्तान इयोन मोर्गन ने जरूर 46 रन बनाकर टीम को 300 के पार पहुंचाया । स्काटलैंड के लिये जोश डावे ने 10 ओवर में 68 रन देकर चार विकेट लिये ।

जीत के लिये 304 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्काटलैंड की टीम के लिये सलामी बल्लेबाज कोएत्जर ने 84 गेंद में 11 चौकों की मदद से 71 रन बनाये । उनके अलावा कोई बल्लेबाज प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सका । प्रेस्टन मोम्मसेन और कोएत्जर के बीच चौथे विकेट की 60 रन की साझेदारी को तोड़कर जो रूट ने मैच पूरी तरह से इंग्लैंड की गिरफ्त में ला दिया । इंग्लैंड के लिये स्टीवन फिन ने 26 रन देकर तीन विकेट लिये ।

Share

हाल की खबर

पिक्चर तो अभी बाक़ी है, दोस्त!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) हम तो पहले ही कह रहे थे, ये इंडिया वाले क्या…

मई 1, 2024

आज के दौर में ट्रेड यूनियन आंदोलन और चुनौतियां

(अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर विशेष आलेख : संजय पराते) आजादी के आंदोलन में ट्रेड यूनियनों…

मई 1, 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024