कांग्रेस ने सदस्यों से माँगा 250 रु.चंदा

कांग्रेस ने सदस्यों से माँगा 250 रु.चंदा

नई दिल्ली: केंद्र और कई राज्यों में सरकार गंवाने के बाद कांग्रेस चंदा इकट्ठा करने की चुनौती से जुझ रही है। लिहाजा पार्टी ने सभी सदस्यों को पार्टी फंड में 250 रुपये प्रति वर्ष जमा करने के निर्देश दिए हैं। कांग्रेस के करीब तीन करोड़ सदस्य हैं। कांग्रेस संगठन चुनाव की प्रक्रिया के तहत पार्टी एक बार फिर सदस्यता अभियान चला रही है। यह नियम नए सदस्यों पर भी लागू होगा।

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा ने सभी प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और विधायक दल के नेताओं को पत्र लिखकर पार्टी फंड में 250 रुपये प्रति वर्ष जमा करने के निर्देश दिए हैं। वोरा ने सभी प्रदेश अध्यक्षों को यह निर्देश भी दिया है कि वह सदस्यों के जरिये पार्टी फंड में जमा होने वाली राशि को 25 फीसदी अपने पास रख लें और 75 प्रतिशत एआईसीसी को भेज दें।

पार्टी के संविधान की धारा 7 (2) के तहत प्रत्येक सदस्य को कार्यसमिति द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार अपनी आय का एक प्रतिशत भाग पार्टी कोष में देना होता है। हालांकि इस पर कभी अमल नहीं किया जाता था। 

अभी तक पार्टी के प्राथमिक सदस्य को प्रदेश कांग्रेस के सदस्य को सौ रुपये सदस्यता शुल्क के तौर पर जमा करने होते थे। प्रदेश कांग्रेस और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य को अपने शुभचिंतकों से दस-दस हजार रुपये पार्टी फंड में जमा कराने का भी प्रावधान है। लेकिन नए दिशानिर्देश के बाद संगठन चुनाव प्रक्रिया के तहत सक्रिय सदस्य को 250 रुपये जमा करने होंगे। सक्रिय सदस्य को पिछली सदस्यता के लिए भी इतनी राशि पार्टी फंड में जमा करनी होगी।