यूपी ट्रैवल मार्ट 22 फरवरी से

यूपी ट्रैवल मार्ट 22 फरवरी से

27 देशों के 79 ट्रैवल आपरेटर्स और भारत के 25 प्रमुख बायर्स भी होंगे शामिल, , सीएम करेंगे उदघाटन

लखनऊ: यह पहला मौका है जब यूपी ट्रैवल मार्ट की मेजबानी लखनऊ के हाथ आई है, 22 से 25 फरवरी तक होने वाले यूपी ट्रैवल मार्ट का उदघाटन मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव करेंगे। इसमें 27 देशों के 79 ट्रैवल आपरेटर्स समेत भारत के भी 25 ट्रैवल आपरेटर्स (डामेस्टिक बायर्स) शामिल होंगे। 

महानिदेशक पर्यटन श्री अमृत अभिजात ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन के क्षेत्र में इसे एक ऐतिहासिक पहल के रूप में भी देखा जाना चाहिए। उनके अनुसार मुख्यमंत्री श्री अखिेलश यादव के निर्देशन और विजन का ही परिणाम है कि यूपी अब पर्यटन के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी नई पहचान बना रहा है। इसी क्रम में यूपी ट्रैवल मार्ट का आयोजन भी है। उन्होंने बताया कि इससे पहले यही आयोजन जयपुर में हर साल ’ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार’ के नाम से होता था। लेकिन अब यूपी पर्यटन ने फिक्की के साथ एक समझौता कर इसे लखनऊ में करने का फेसला किया है जिसके तहत ही इसका अयोजन 22 फरवरी को शुरु हो रहा है। अब यह पांच साल तक यूपी में ही होगा। 

श्री अभिजात ने कहा कि इसे कम बड़ी उपलब्धि नहीं मानी जानी चाहिए कि यूपी के पर्यटन नक्शे पर अब अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की निगाहें पड़ने लगी हैं। उन्होंने कहा कि यूपी ट्रैवल मार्ट-2015 से उत्तर प्रदेश के पर्यटक स्थलों को एक नया आयाम मिलेगा जब विदेशी ट्रैवल आपरेटर्स इन स्थानों को स्वयं व्यस्थित रूप से पैकेज के रूप में देखेंगे और इनके लिए भविष्य में टूर प्लान तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि विदेशी सैलानियों को यहां आकर्षित करने का इससे बेहतरीन तरीका कोई और नहीं हो सकता। 

यूपी ट्रैवल मार्ट की तैयारियों को अमली जामा पहनाने के लिए कल पर्यटन भवन में महानिदेशक पर्यटन की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें फिक्की के श्री अमित गुप्ता, एएसआई के निदेशक श्री पी.के मिश्र, हेरिटेज होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री पीएनडी सिंह और रूमी फाउंडेशन की ओर से श्री सलीम अली और श्री तारिक खां शामिल हुए। इसी क्रम में लखनऊ आयुक्त की अध्यक्षता में भी एक बैठक आज सम्पन्न हुई जिसमें महानिदेशक पर्यटन श्री अमृत अभिजात के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी शरीक हुए। 

फिक्की और यूपी पर्यटन के संयुक्त तत्वावधान में 22 फरवरी से शुरु होने वाले इस आयोजन में यूपी के होटल और रिसोर्ट के प्रतिनिधि बायर्स के रूप में शामिल होंगे और बायर्स के रूप में विदेशी ट्रैवल आपरेटर्स होंगे। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक ब्रिटेन से 8, इसके बाद चीन और आस्टेªलिया से सात-सात ट्रैवल आपरेटर्स आ रहे हैं। अमेरिका से पांच, जर्मनी से 6 और थाईलैंड से भी 6 आपरेटर्स आ रहे हैं। श्री अभिजात ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ला मार्टिनियर ग्राउंड पर यूपी ट्रैवल मार्ट का शुभारंभ करेंगे। फिक्की के सेक्रेटरी जनरल श्री ए दीदार सिंह, फिक्की की अध्यक्ष सुश्री ज्योत्सना सिंह के अलावा इसमें टूरिज़्म गिल्ड आॅफ आगरा और टूरिज़्म गिल्ड आॅफ वाराणसी के अध्यक्ष भी इसमें शामिल होंगे। यूपी के पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह के अलावा यूपी चैप्टर के फिक्की चेयरमैन श्री एलके झुनझुनवाला भी इसके उदघाटन सत्र में शामिल होंगे। 

इसके दूसरे और तीसरे दिन 23 तथा 24 फरवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बायर सेलर्स मीटिंग के अलावा पर्यटन को लेकर एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है। दोनों दिन यूपी के पर्यटन स्ािलों के बारे में विदेशी आपरेटर्स की जिज्ञासाओं का समाधान यहां के होटल मालिक और यूपी पर्यटन विभाग के अधिकारी करेंगे। इसके अलावा इन्हीें दो दिनों में हेरिटेज आर्क के प्रमुख डेस्टिीनेशन लखनऊ के प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण भी आपरेटर्स को कराया जाएगा। इसी कड़ी में यहां की तहजीबी विरासत को दर्शाने के लिए रूमी फाउंडेशन की ओर से वाजिद अली शाह के नाटक ’इंद्रसभा’ का भी मंचन किया जाएगा। इन आॅपरेटर्स को लखनऊ के ऐतिहासिक व्यंजनों को भी परोसा जाएगा। इन विदेशी आपरेटर्स और सेलर्स को दिनांक 25 फरवरी को बुद्धिस्ट हेरिटेज और वाइल्ड लाइफ सर्किट आगरा का तीन रातों और चार दिन का ट्रिप पैकेज भी दिया जाएगा। 27 फरवरी को सभी का कल्मिनेटिंग प्वाइंट आगरा रखा गया है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India