विश्व कप: पाक के विरुद्ध भारत ने लगाया जीत का छक्का

विश्व कप: पाक के विरुद्ध भारत ने लगाया जीत का छक्का

एडिलेड :एडिलेड: विश्व कप में  भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत का छक्का लगाते हुए 76 रनों से मैच जीत लिया । 

विराट कोहली ने शतक जड़कर फार्म में वापसी की जिससे भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के अपने शुरूआती ग्रुप मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ सात विकेट पर 300 रन बनाए।

टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की ओर से कोहली ने एडिलेड ओवल के अपने पसंदीदा मैदान पर 126 गेंद में आठ चौकों की मदद से 107 रन बनाए।

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज सोहेल खान (55 रन पांच विकेट) ने डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की जिससे भारत अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 27 रन ही जोड़ पाया।

कोहली ने इस पारी के दौरान अपना 22वां शतक जड़ा और सौरव गांगुली की बराबरी करते हुए भारत की ओर से वनडे में दूसरे सबसे अधिक शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने। भारत की ओर से सबसे अधिक 49 शतक का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। इस पारी के दौरान कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के तेंदुलकर (98) के रिकार्ड को भी तोड़ा।

कोहली ने शिखर धवन (73) और सुरेश रैना (74) के साथ मिलकर पाकिस्तानी के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाई। धवन और कोहली ने टीम की रन गति बढ़ाई जबकि रैना ने अंतिम ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी की। रैना ने 56 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के मारे।

रैना ने विकेट पर उतरते ही तेजी से बल्लेबाजी की और स्क्वायर लेग से डीप मिडविकेट के बीच के क्षेत्र में खूब रन बटोरे। पाकिस्तान को सात फीट एक इंच लंबे तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान से काफी उम्मीद थी लेकिन वह नाकाम रहे। उन्होंने 10 ओवर में 56 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

कोहली ने धर्यपूर्ण पारी खेली लेकिन इसके बावजूद वह पाकिस्तान के गेंदबाजों पर दबदबा बनाने में सफल रहे।

उन्होंने अपनी पारी के दौरान कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन काफी आक्रामकता नहीं दिखाई और एक और दो रन लेकर स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी। कोहली ने अपने पहले 50 रन 60 जबकि दूसरे 50 रन 59 गेंद में बनाए। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 129 रन की पारी खेली। धवन ने 76 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा।

धवन और कोहली की साझेदारी ने भारतीय पारी को ठोस आधार मुहैया कराया जबकि कोहली और रैना ने 15 . 3 ओवर में 110 रन जोड़कर रन गति में इजाफा किया और टीम मजबूत स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। कोहली को तेज गेंदबाज सोहेल ने विकेटकीपर उमर अकमल के हाथों कैच कराया लेकिन वह तब तक अपने काम को अंजाम दे चुके थे।

कोहली ने सोहेल पर पुल शाट से चौके के साथ शुरूआत की और इसके बाद उन्हें शाहिद अफरीदी पर भी पैडल स्वीप से चौका जड़ा। उन्होंने लेग स्पिनर यासिर शाह और बायें हाथ के स्पिनर हैरिस सोहेल के खिलाफ कदमों का शानदार इस्तेमाल किया। उन्हें 76 रन निजी स्कोर पर हैरिस की गेंद पर विकेटकीपर ने जीवनदान दिया।

दूसरी तरफ धवन इरफान और सोहेल दोनों के खिलाफ आश्वस्त दिखे। उन्होंने सोहेल पर स्क्वायर कट के साथ चौका जड़ा जबकि इरफान की शार्ट गेंद को हुक करके चार रन के लिए भेजा।

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने आफ स्टंप पास आउटस्विंग नहीं कराने की गलती की। अनुभवी वहाब रियाज ने भी शार्ट गेंद फेंकने की रणनीति अपनाई जिससे धवन को कोई परेशानी नहीं हुई। धवन हालांकि कोहली के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए।