मुख्यमंत्री पद के साथ गृह, बिजली और वित्त भी संभालेंगे केजरीवाल

मुख्यमंत्री पद के साथ गृह, बिजली और वित्त भी संभालेंगे केजरीवाल

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ शनिवार को लेने के बाद अरविंद केजरीवाल गृह, बिजली और वित्त जैसे महत्वपूर्ण विभाग अपने पास रखेंगे जबकि शिक्षा, पीडब्ल्यूडी और शहरी विकास मंत्रालय वह अपने विश्वस्त मनीष सिसोदिया को देंगे।

पार्टी सूत्रों ने आज कहा कि केजरीवाल और सिसोदिया जिन विभागों को देखेंगे वहां केंद्र से सीधे संपर्क की जरूरत होगी। आप नये स्कूल एवं कॉलेज बनाकर अपने शैक्षणिक एजेंडे को भी लागू करने की योजना बना रही है इसलिए इसे सिसोदिया जैसे वरिष्ठ मंत्री को दिया जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि सत्येन्द्र जैन पहले आप के शासन में स्वास्थ्य एवं उद्योग मंत्री थे और इस बार भी यही मंत्रालय उनके पास होगा। स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाएं सुनिश्चित की थी। सिसोदिया के अलावा वह एकमात्र मंत्री हैं जो पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।

पार्टी के वरिष्ठ मंत्री और राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्य गोपाल राय अगले परिवहन और श्रम मंत्री होंगे। पेशे से वकील संदीप कुमार महिला एवं बाल कल्याण विभाग तथा एससी/एसटी कल्याण विभाग संभाल सकते हैं जबकि एक अन्य वकील जितेन्द्र तोमर कानून विभाग संभालेंगे।

असीम अहमद खान को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय और अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय सौंपा जा सकता है। राय, कुमार, तोमर और खान पहली बार विधायक बने हैं। सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल को जिस तरह का जनादेश मिला है उसके तहत अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले मंत्रियों को हटाकर नये चेहरों को एक साल के अंदर मौका देने का अवसर उनके पास होगा।

India