वाराणसी में दो दिवसीय जन उत्सव कार्यक्रम शुरु

वाराणसी में दो दिवसीय जन उत्सव कार्यक्रम शुरु

वाराणसी। पैक्स कार्यक्रम (डीएफआइडी भारत सरकार) ग्राम्या संस्थान एवं सहभागी शिक्षण केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय जन उत्सव कार्यक्रम का आयोजन कटिंग मेमोरियल स्कूल नदेसर परिसर में हजारों लोगों की साझेदारी में आयोजित किया गया। यह उत्सव स्वंसेवी संगठनों, समुदाय एवं पंचायत प्रतिनिधियों,महिलामंडलो,सामुदायिकसंगठनों, मिडिया प्रतिनिधयों, दानदाता संस्थाओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों का साझा संगम रहा। यह उत्सव समाज में बंचित जन समुदाय, महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य,पोषण, आजिविका,शिक्षा आदि पर पैक्स कार्यक्रम के अन्तर्गत वाराणसी जनपद के चार विकास खण्डों के लगभग 400 गांवों में किये गये प्रयासो, सफलता की कहानियो, चुनौतियों एवं आये बदलाव को साझा करने एवं आगे की दिशा तय करने के मौके के रुप में आयेजित किया गया । 

जन उत्सव की अनौपारिक शुरुआत ग्राम्या संस्थान की सुश्री विन्दु सिंह द्वारा प्रतिभागियों के स्वागत से किया गया।जन उत्सव कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा0 ज्ञानप्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एम0पी0 चैरसिया, डा0 वीवी सिह, डा0 ए0के0 मौर्या, पैक्स कार्यक्रम के राज्य प्रबंधक प्रशान्त कुमार, सामाजिक कार्यकर्ताओं राजनाथ, सुश्री पल्लवी एवं सुश्री विन्दु सिंह द्वारा संयुक्त रुप से  दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते एवं पैक्स कार्यक्रम के प्रतिनिधि नीतेश मिश्रा ने कार्यक्रम के उद्ेश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जो विभिन्न कार्यक्रम हाशिये पर छूट गये लोगो के लिए चलाये गये है वो मुद््दे कौन से है संघर्ष की स्थिति उपलब्धियां, सफलताएं एवं आगे की रणनीति को सामने लाना ही इस जन उत्सव का प्रमुख मकसद है।

उत्सव को सम्बोधित करते पैक्स कार्यक्रम प्रबंधक प्रशान्त कुमार ने राष्ट्ीय, राज्य एवं समुदाय स्तर पर बंचित समुदायों के आजिविका , स्वास्थ्य शिक्षा, रोजगार, भूमि अधिकार, पंचायत सशक्तिकरण,एवं जेण्डर समानता अदि मुद्दों पर पैक्स कार्यक्रम के अन्तर्गात किये जा रहे प्रयासों को तथा शासन-प्रशासन, समुदाय,स्वंसेवी संगठनों के साथ पैक्स के साझेदारी से संयुक्त अभिक्रम की सम्भावनाओं को विस्तर से रखा।

तदोपरान्त वाराणसी में पैक्स के साझीदार संस्थाओं ग्राम्या संस्थान एवं सहभागी शिक्षण केन्द्र की ओर विभिन्न पहलों एवं उपलब्धियों को विस्तार से रखा गया।इसी क्रम में बडा़ गांव, एवं चोलापुर से समुदाय की ओर से रेशमा, संगम,पवि़त्री,छंगो आदि ने आप बीती घटनाओं, संघर्षेा एवं सफलताओं केा सदन के सामने रखा गया।

जन उत्सव को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एमपी चैरसिया ने कहा कि सरकार तथा विभाग द्वारा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को ले कर संकल्पित हैं । इस आयोजन के लिए हम संस्थाओं को बघाई देते है और आश्वस्थ करना चाहते है कि बंचित परिवारों तक स्वास्थ्य सेवाओं का रास्ता सुगम हो तथा स्वस्थ्य समाज का सपना सकार हो सके।

इस मैाके पर समाजसेवी राजनाथ सिंह ने कहा कि समुदाय द्वारा उठाई गयी समस्याओं को यहां उपस्थि स्वास्थ्य विभाग के अघिकारियों को गम्भीरता से लेना होगा और एक संयुक्त प्रयास स्वंसेवी संस्थाओं,समुदाय संगठनो, पचायतो एवं मिडिया तथा शासन के साझेदारी से करना होगा।

जन उत्सव को सम्बोधित करते संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा0 ज्ञानप्रकाश ने पैक्स कार्यक्रम के द्वारा किये जा रहे प्रयासेा की सराहना करते हुए कहा कि आज इस जन उत्सव में लोगों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर हम संजीदगी से पहल करेगे। 

जन उत्सव में लवी, सोनाली, महिमा, सबाना आदि ने समाजिक गाीतो की प्रस्तुती की वही वी के राय ने जन अभियान गीत प्रस्तुत किया। 

जन उत्सव को सम्बोघित करने वालों में सुरेन्द्र, डा0 एके मौर्या, डा0 बीबी सिंह,पल्वी,आदि ने सम्बोधित किया।दो समानान्तर सत्र चला कर समुदाय की भगीदारी एवं विभिन्न संदर्भब्यक्तियो बी के राय, राजदेव चतुर्वेदी द्वारा मातृत्व स्वास्थ्य, पोषण, बीमा योजना आदि पर चर्चाएं की गयी। सत्रो का संचालन बिन्दु सिंह ने किया। 

Uttar Pradesh, India