मंशाराम से प्रेरणा लेकर खेती करें: शिवपाल यादव

मंशाराम से प्रेरणा लेकर खेती करें: शिवपाल यादव

लखनऊ:प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बाराबंकी के किसान मंशाराम को रिकार्ड उत्पादन के लिए बधाई दी।

बाराबंकी जिले के  हैदरगढ़ तहसील में ग्राम-संसारा गंगापुर, निवासी दसवीं  पास युवा किसान श्री मंशाराम ने प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री से उनके आवास 7 कालीदास मार्ग लखनऊ पर मुलाकात की तथा बीती खरीफ फसल में वैज्ञानिकों के बताये तरीके से (सिस्टम आफ राइस इंटेसीफिकेशन) धान/गेहूँ की खेती कर रिकार्ड उत्पादन करने की जानकारी दी। मंशाराम ने एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में 280 क्विंटल गेहूँ तथा 163 क्विंटल धान की पैदावार करके अन्तर्राष्ट्रीय कीर्तिमान स्थापित किया है।

श्री यादव ने कहा कि मंशाराम अपनी मेहनत और लगन की बदौलत न केवल यह रिकार्ड बनाया बल्कि प्रति एकड़ कमाई में भी अपना स्थान स्थापित करके प्रदेश के गौरव को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य किसानों को भी मंशाराम से प्रेरणा लेनी चाहिए तथा वैज्ञानिक पद्वति से खेती करके आत्म निर्भर बनें। श्री यादव ने कहा कि यदि प्रदेश के किसान मंशाराम से प्र्रेरणा लेकर खेती करें तो ’मिट्टी सोना उगलती है’  इस कहावत को सही साबित कर सकते हैं।

श्री यादव नें मंशाराम को आश्वस्त किया कि सरकार किसानों के लिए जो भी हो सकता है उसे करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार किसानों को पानी तथा बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। श्री यादव ने किसान मंशाराम को सहकारिता/इफको से भी प्रशिक्षण दिलाने का आश्वासन दिया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India