यूपी  के विकास में केन्द्र से नहीं मिल रहा है अपेक्षित: मुख्यमंत्री

यूपी के विकास में केन्द्र से नहीं मिल रहा है अपेक्षित: मुख्यमंत्री

सिकन्दराबाद में इन्टीग्रेटेड एग्री हब का शिलान्यास, बुलन्दशहर के 19 निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है और किसानों की प्रत्येक समस्या का समाधान करने के लिए कृत संकल्प है। किसानों के हित को देखते हुए प्रदेश में जितने भी हाईवे बन रहे हंै, उन पर चार प्रकार की मंडियों की स्थापना के निर्देश दिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज सिकन्दराबाद में सनशाइन इन्टीग्रेटेड एग्री हब के शिलान्यास के उपरान्त आयोजित एक विशाल जन सभा में उपस्थित किसानों एवं जनता को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कृषि व कृषि आधारित उद्योगों द्वारा ही किसानों की आर्थिक समृद्धि की जा सकती है, सरकार इसके लिए संकल्पबद्ध है। सरकार इन योजनाओं पर कार्य कर रही है। किसानों के हित में सरकार ने उनकी जमीनों का उचित मुआवजा दिया है और जमीनों का अधिग्रहण किसानों की सहमति के आधार पर किया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अधिकतर योजनाएं गरीबों के लिए संचालित हैं और इन सभी योजनाओं में किसान हित सर्वोपरि है। 

इस अवसर पर श्री यादव ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समाजवादी पेंशन योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 500 रुपए की धनराशि एक गरीब लाभार्थी को बहुत बड़ा लाभ पहुंचाती है। यह ऐसी योजना है, जो देश के किसी भी अन्य प्रदेश में संचालित नहीं है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुलन्दशहर जनपद दुग्ध उत्पादन में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने दुग्ध, गाजर एवं आलू के व्यवसाय को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि इस क्षेत्र को हरियाणा एवं दिल्ली से जोड़ने का रास्ता बनाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद की जमीनें बहुत उपजाऊ है। दादरी के पास जितनी राइस मिलें स्थापित हैं, उनकी सुविधा के लिए सरकार ने मण्डी शुल्क में कमी की है, जिससे किसान अधिक से अधिक लाभ कमा सकें।

श्री यादव ने प्रदेश की उपलब्धियों के सम्बन्ध में कहा कि सरकार ने छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप का वितरण करके शिक्षा को बढ़ावा दिया है और गन्ना किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान बढ़ाने का कार्य सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि चीनी मिल निरन्तर चलती रहें और किसानों को उसके गन्ने का भुगतान समय पर मिले और बाजार में चीनी के भाव स्थिर रहें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कन्या विद्या धन जैसी महत्वपूर्ण योजना इसी सरकार द्वारा संचालित की गयी और सभी प्रकार की योजनाओं की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहुंचायी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को खुशहाल एवं प्रगतिशील बनाने के लिए सरकार कृषि, आई0टी0, उद्योग इत्यादि को बढ़ावा दे रही है तथा विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण भी करा रही है। उन्होंने प्रदेश में अन्य परियोजनाओं का कार्य शीघ्र पूरा होना की बात भी कही। 

इस अवसर पर श्री यादव ने खुर्जा पाॅटरी उद्योग की प्रशंसा करते हुए कहा कि खुर्जा को विशेष सुविधायें प्रदान कर विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में माॅडल स्कूलों की स्थापना की है। प्रदेश में बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए शीघ्र ही बड़ी संख्या में पुलिस विभाग में भर्ती प्रक्रिया शुरू की जायेगी। 

मुख्यमंत्री ने डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत लोहिया गांव में लोहिया आवासों के निर्माण को एक बहुत बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि आवास निर्माण के लिए गरीब लाभार्थी को धनराशि में वृद्धि करते हुए आवास दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास में केन्द्र सरकार का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश में हवाई अड्डे के निर्माण का निर्णय लेती है, तो प्रदेश सरकार केन्द्र को अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेेगी। उन्होंने यह भी कहा कि हवाई अड्डा फिरोजाबाद में बनाए जाने की पहल की गई थी, लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप प्रदान किए। उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के प्रमाण पत्र, कृषक दुर्घटना बीमा योजना एवं उत्तर प्रदेश श्रम एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को सोलर लैम्प एवं साइकिल पात्र लाभार्थियों को वितरित कीं।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री द्वारा जनपद के बहुमुखी विकास के अन्तर्गत एक ग्रामीण पेयजल योजना, 4 ग्रामीण गोदाम एवं एक बफर गोदाम निर्माण, पांच नवीन राजकीय हाईस्कूल, दो औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र व 4 आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित कुल 19 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर उन्होंने 5 सम्पर्क मार्ग निर्माण कार्य, 3 राजकीय इण्टर काॅलेजों की मरम्मत/निर्माण कार्य तथा एक राजकीय माॅडल महाविद्यालय के निर्माण कार्य सहित 9 निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर उन्होंने सिकन्दराबाद-खुर्जा रोड पर भारत के सबसे बड़े सनशाइन इंटीग्रेटिड एग्री हब का शिलान्यास किया। इस हब की स्थापना सनशाइन फार्म के मालिक कर्नल सुभाष देशवाल एवं अन्य सहयोगी द्वारा की जा रही है। इस हब द्वारा प्रतिवर्ष 30 हजार मैट्रिक टन इंग्लिश गाजर एवं अन्य सब्जियों की प्राइमरी प्रोसेसिंग की जायेगी, जिससे जनपद के किसानों सहित अन्य जनपदों के किसान भी लाभान्वित हो सकंेगे। मुख्यमंत्री ने जनसभा में पहुंचने से पूर्व कृषि व अन्य संबंधित विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी स्टालों का निरीक्षण भी किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India