अभ्यास मैच में भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को हराया

अभ्यास मैच में भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को हराया

एडीलेड : रोहित शर्मा के 150 रन की मदद से भारत ने विश्व कप से पहले दूसरे और आखिरी अभ्यास मैच में मंगलवार को अफगानिस्तान को 153 रन से हराकर लंबे समय बाद जीत का स्वाद चखा।

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित के शतक और अजिंक्य रहाणे की 88 रन की पारी की मदद से भारत ने पांच विकेट पर 364 रन बनाये। सुरेश रैना ने 71 गेंद में 75 रन बनाये। शर्मा और रैना ने तीसरे विकेट के लिये 158 रन की साझेदारी की। भारत ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (4) और विराट कोहली (5) के विकेट चौथे ही ओवर में गंवा दिये थे।

जीत के लिये विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पहली बार विश्व कप खेल रही अफगानिस्तान टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 211 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों ने आज बेहतर प्रदर्शन किया। मोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने दो दो विकेट लिये जबकि मोहम्मद शमी को विकेट नहीं मिल सका।

आज का दिन रोहित के नाम रहा जिसने जबर्दस्त बल्लेबाजी की और तीसरे विकेट के लिये सुरेश रैना के साथ 158 रन जोड़े। इसके बाद उन्होंने रहाणे के साथ 71 95 रन की साझेदारी की। रोहित को आफ स्पिनर मोहम्मद नबी ने आउट किया।

बायें हाथ के बल्लेबाज धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में अर्धशतक बनाया था लेकिन कोहली एक बार फिर नाकाम रहे। रैना के रन आउट होने के बाद रहाणे क्रीज पर आये और आखिर तक बने रहे। उन्होंने सिर्फ 61 गेंद में नाबाद 88 रन बनाकर भारत को 350 रन तक पहुंचाया।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फिर फ्लाप रहे जिन्होंने सिर्फ दस रन बनाये। वह 20 गेंदों में एक भी चौका नहीं लगा सके। अफगानिस्तान के लिये सिर्फ मीरवाइज अशरफ ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने पांच से कम की औसत से रन दिये लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिल सका। उन्होंने छह ओवर में 29 रन दिये।

अफगानिस्तान की शुरुआत धीमी रही। सलामी बल्लेबाज उस्मान गनी और पूर्व कप्तान नवरोज मंगल ने दूसरे विकेट के लिये 63 रन जोड़े लेकिन जरूरी रनरेट बढता जा रहा था। असगर स्टानिकजइ (20) और विकेटकीपर बल्लेबाज अफसर जजाइ (नाबाद 24) ने भी योगदान दिया लेकिन लक्ष्य तक पहुंचना नामुमकिन था