केजरी की झाड़ू ने दिल्ली में किया सभी पार्टियों का सफाया

केजरी की झाड़ू ने दिल्ली में किया सभी पार्टियों का सफाया

दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में इतिहास रचते हुए आम आदमी पार्टी जबरदस्‍त जीत के साथ राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से सत्‍ता की ओर बढ़ रही है। आम आदमी पार्टी की यह ऐतिहासिक जीत मानी जा रही है। रुझानों में 'आप' ने बीजेपी को बुरी तरह पछाड़ दिया है और 'आप' बहुमत के आंकड़े से काफी आगे निकल गई है। दूसरी तरफ बीजेपी की चुनाव में भारी हार होती दिख रही है। अबतक के ताजा रुझानों में बीजेपी दहाई के आंकड़े से भी दूर है। अब आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बननी तय है।

दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए अब तक प्राप्‍त रुझानों के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) 67 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 3 सीटों पर आगे चल रही है। अब तक रुझानों में कांग्रेस के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है।

गौरतलब है कि दिल्‍ली चुनाव के मद्देनजर नौ जिलों के 14 केंद्रों पर मतगणना का काम जारी है। इन सभी केंद्रों में वोटों की गिनती आज सुबह आठ बजे शुरू हुई। मतगणना के मद्देनजर सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

बीते शनिवार को हुए मतदान में रिकॉर्ड 67.14 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। कुल 673 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतदान कुल 12,177 मतदान केंद्रों पर संपन्न हुआ। इनमें से 714 मतदान केंद्रों को ‘संवेदनशील’ और 191 को ‘अतिसंवेदनशील’ के तौर पर चिन्हित किया गया था।

दिल्ली के पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 28 सीटें मिली थीं। भाजपा को पिछले विधानसभा चुनाव में 31 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को पिछले विधानसभा में आठ सीटें मिली थीं। इस चुनाव में कुल 673 प्रत्याशियों में महिला प्रत्याशियों की संख्या 63 है। तीनों बड़ी पाटियों भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस ने क्रमश: आठ, छह और पांच महिलाओं को ही प्रत्याशी बनाया है।

मालूम  हो कि दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को हुए मतदान में 67.14 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दिल्ली विधानसभा के लिए शनिवार को हुए मतदान के बाद नौ जिलों में स्ट्रांग रूम में रखे गए 20 हजार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई। इसमें अर्धसैनिक बल सहित 10 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया। सभी स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों, सशस्त्र पुलिस और स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया है।

दिल्ली चुनाव के घोषित परिणाम 

-नई दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल जीते। 25 हजार वोट से जीते केजरीवाल।

-कृष्णा नगर सीट से किरण बेदी चुनाव हारीं।

-आप के नेता गोपाल राय बाबरपुर सीट से 35 हजार से ज्यादा वोटों से जीते।

-आप की एक अन्य उम्मीदवार अलका लांबा चांदनी चौक से जीतीं।

-आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अजय दत्त ने अंबेडकर नगर सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार प्रेम सिंह को 40 हजार वोटों से पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की।

-आप के करतार सिंह तंवर ने छतरपुर सीट पर भाजपा के ब्रहम सिंह तंवर को हराते हुए जीत दर्ज की।

-भाजपा के नेता जगदीश मुखी जनकपुरी सीट पर आप के उम्मीदवार राजेश ऋषी के हाथों हारे।

-भाजपा के उम्मीदवार विजेन्द्र गुप्ता रोहिणी से जीते।

India